शिया पीजी कॉलेज : बार काउंसिल से एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम को मंजूरी, आवेदन शुरू

बार काउंसिल से एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम को मंजूरी, आवेदन शुरू
UPT | शिया पीजी कॉलेज।

Sep 10, 2024 14:21

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया से एलएलबी ऑनर्स (पांच वर्षीय) पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है। इस सत्र से 60 सीटों पर छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

Sep 10, 2024 14:21

Lucknow News :  शिया पीजी कॉलेज को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया से एलएलबी ऑनर्स (पांच वर्षीय) पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है। इस सत्र से 60 सीटों पर छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। कॉलेज प्रशासन ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है, ताकि इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

बार काउंसिल से मिली मंजूरी 
कॉलेज के प्रवक्ता डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि शिया पीजी कॉलेज में पहले से ही एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम संचालित हो रहा है, हर साल इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं, जिससे प्रवेश के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। इस मांग को ध्यान में रखते हुए, कॉलेज ने पिछले साल बार काउंसिल ऑफ इंडिया में पांच वर्षीय एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम के संचालन के लिए आवेदन किया था। बार काउंसिल ने आवेदन का मूल्यांकन करने के बाद इस सत्र से पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। डॉ. शर्मा ने बताया कि एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम के तहत 60 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार से एडमिशन पोर्टल खोल दिया गया है, इच्छुक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एलयूआरएन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य   
आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाकर लखनऊ विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन नंबर (एलयूआरएन) प्राप्त करना अनिवार्य होगा। बिना इस पंजीकरण नंबर के अभ्यर्थी शिया पीजी कॉलेज के एलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदन प्रक्रिया सरल और ऑनलाइन होगी, जिससे अभ्यर्थी किसी भी स्थान से आवेदन कर सकते हैं। कॉलेज की वेबसाइट पर आवश्यक दिशा-निर्देश और प्रक्रियात्मक जानकारी दी गई है, जिससे छात्रों को कोई असुविधा न हो। प्रदेश में एलएलबी ऑनर्स जैसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम की मांग तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि यह कानूनी शिक्षा का उन्नत और गहन संस्करण है। इस कोर्स के जरिए छात्र न सिर्फ कानूनी ज्ञान प्राप्त करते हैं, बल्कि विशेष विशेषज्ञता भी हासिल कर सकते हैं, जो उन्हें भविष्य में बेहतर कानूनी करियर के अवसर प्रदान करता है।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें