Shine City Fraud : शाइन सिटी के निदेशक पर एक और एफआईआर, प्लॉट दिलाने के नाम पर महिला से 68 लाख की ठगी

शाइन सिटी के निदेशक पर एक और एफआईआर, प्लॉट दिलाने के नाम पर महिला से 68 लाख की ठगी
UPT | शाइन सिटी के निदेशक पर एक और एफआईआर।

Aug 20, 2024 15:40

शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राशिद नसीम के खिलाफ गोमती नगर थाने में एक और एफआईआर दर्ज हुई है। यह रिपोर्ट राजधानी के इंदिरानगर में रहने वाली सुमन सिंह ने दर्ज कराई है।

Aug 20, 2024 15:40

Short Highlights
  • इंदिरानगर की महिला ने दर्ज कराई एफआईआर
  • महिला से 68 लाख लेकर आरोपी हुए फरार
Luckonw News : हजारों करोड़ की ठगी करने वाली रीयल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राशिद नसीम के खिलाफ गोमती नगर थाने में एक और एफआईआर दर्ज हुई है। यह रिपोर्ट राजधानी के इंदिरानगर में रहने वाली सुमन सिंह ने दर्ज कराई है। उनसे शाइन सिटी के प्रोजेक्ट में प्लॉट दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी की गई। पीड़ित महिला ने डीसीपी पूर्वी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी। पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

महिला से 68 लाख की ठगी
सुमन सिंह के मुताबिक, 2014-15 में शाइन सिटी के एक एजेंट के प्रस्ताव और बिल्डर की सिफारिश पर उन्होंने पैराडाइज गार्डन और सॉलिटेयर सिटी में दो प्लॉट बुक किए थे। इसके लिए उनसे 68 लाख रुपये लिए गए थे। इसमें रजिस्ट्री के लिए तीन लाख रुपये लिए गए। इसके बावजूद उन्हें प्लॉट का कब्जा नहीं दिया गया। जब सुमन सिंह ने शाइन सिटी के निदेशक राशिद नसीम से इस बारे में संपर्क किया और प्लॉट न मिलने पर पैसे वापस मांगे तो उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। कुछ समय बाद शाइन सिटी के ऑफिस में ताला लगाकर वह लोग फरार हो गए।

मुख्य आरोपी राशिद पर देश भर में हजारों एफआईआर दर्ज
राशिद नसीम की पत्नी और भाई समेत उसकी कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी समेत करीब 50 आरोपितों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। राशिद नसीम के खिलाफ देश भर में पांच हजार से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। 400 से अधिक मुकदमे तो सिर्फ लखनऊ के गोमतीनगर थाने में ही दर्ज हैं। इनकी जांच इओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) कर रही है। इसके अलावा राशिद के खिलाफ ईडी भी कार्रवाई में जुटी है। राशिद नसीम प्रयागराज करेली के जीबीटी नगर का रहने वाला है।। राशिद को वर्ष 2019 में नेपाल के काठमांडू से गिरफ्तार किया गया था। बाद में नेपाल से उसे जमानत मिल गई थी। इसके बाद वह दुबई भाग गया था। अब वह दुबई से नेटवर्क चला रहा है।

प्रयागराज से गिरफ्तार हुआ था शाइन सिटी का एजेंट
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रयारागज के रहने वाले शाइन सिटी के एजेंट हिमांशु कुमार को निवेशकों से ठगी के मामले में बीते दिनों गिरफ्तार किया था। हिमांशु कुमार शाइन सिटी राशिद नसीम का करीबी रहा है। वह शाइन सिटी संचालकों के लिए काम करता था। हिमांशु कुमार ने श्रद्धा सबुरी इंफ्रा डेवलपर्स, स्क्रेपर्स रियलकान प्राइवेट लिमिटेड, भाव्या ब्राड कास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, रियलकान लिंक्स और अन्य कंपनियों के जरिए निवेशकों से ठगी गई रकम को डायवर्ट किया था।

राशिद नसीम को दुबई से लाने की कोशिश
ईडी अब तक शाइन सिटी संचालकों की 160.28 करोड़ की संपत्तियां जब्त कर चुका है। ईडी शाइन सिटी का मुख्य संचालक राशिद नसीम के खिलाफ भगोड़ा आर्थिक अपराधी एक्ट 2018 (Fugitive Economic Offender Act-FEO) के तहत मामला दर्ज कर वापस देश में लाने में जुटी है। इसके एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए देश छोड़ने वाले आर्थिक अपराधियों पर एक्शन लिया जाता है।

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें