ShriKrishna Janmashtami 2024 : लखनऊ में बाल गोपाल के लिए चांदी का पालना खरीदने की होड़, अर्द्धरात्रि में कान्हा लेंगे जन्म

लखनऊ में बाल गोपाल के लिए चांदी का पालना खरीदने की होड़, अर्द्धरात्रि में कान्हा लेंगे जन्म
UPT | लखनऊ में बाल गोपाल के लिए चांदी का पालना खरीदने की होड़

Aug 26, 2024 13:26

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में अमीनाबाद, भूतनाथ, गोमती नगर, आशियाना, आलमबाग सहित अन्य इलाकों में सोमवार सुबह से ही भीड़ नजर आ रही है। मार्केट में इस बार बेहद आकर्षक झूले भी देखने को मिल रहे हैं। लकड़ी और मेटल के अलावा चांदी का भी पालना मिल रहा है, जिसे खरीदने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है।

Aug 26, 2024 13:26

Lucknow News :  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महापर्व को लेकर राजधानी के बाजार सज गए हैं। खरीदारों की भीड़ से बाजारों में रौनक बढ़ गई है। कान्हा के लिए तरह तरह की डिजायनर ड्रेस, माला-मुकुट, मुरली, पालना और झूले बिक रहे हैं। राजधानी में रविवार से ही बाजार में लोगों की भीड़ लगने लगी थी, सोमवार को इसमें और तेजी देखने को मिली। अर्द्धरात्रि में आज गजकेसरी योग में घर घर कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।   

शहर के प्रमुख बाजारों में उमड़ी भीड़
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में  अमीनाबाद, भूतनाथ, गोमती नगर, आशियाना, आलमबाग सहित अन्य इलाकों में सोमवार सुबह से ही भीड़ नजर आ रही है। मार्केट में इस बार बेहद आकर्षक झूले भी देखने को मिल रहे हैं। लकड़ी और मेटल के अलावा चांदी का भी पालना मिल रहा है, जिसे खरीदने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है। लोग इसे बेहद श्रद्धाभाव से खरीद रहे हैं। जन्माष्टमी पर सबसे ज्यादा नए कपड़े बाल गोपाल और श्रीराधा-कृष्ण के लिए खरीदे जाते हैं। इस विशेष दिन पर श्रीकृष्ण की पूजा विधिपूर्वक की जाती है और भक्त व्रत रखते हैं।

रोहिणी नक्षत्र में जन्म लेंगे लड्डू गोपाल
हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर हर साल भगवान श्रीकृष्ण का जन्माष्टमी उत्सव मनाया जाता है। यह मान्यता है कि भादो माह की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि के समय भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र 26 अगस्त को दोपहर 3 बजे से शुरू होगा और 27 अगस्त को दोपहर 3 बजे समाप्त होगा। 

इस वर्ष भगवान श्रीकृष्ण का 5251वां जन्मोत्सव
इस वर्ष भगवान श्रीकृष्ण का 5251वां जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। कृष्ण जन्माष्टमी के पूजन का शुभ समय 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे से 27 अगस्त की सुबह 12 बजे तक रहेगा। धर्मशास्त्र के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत का पारण 27 अगस्त को दोपहर 03:38 बजे के बाद किया जाएगा। वहीं, समाज में प्रचलित पारण मुहूर्त 27 अगस्त को सुबह 12:44 बजे के बाद रहेगा।

Also Read

सीएम योगी बोले- उत्तर भारत का बड़ा चिकित्सा केंद्र बन रहा लोहिया संस्थान 

13 Sep 2024 05:46 PM

लखनऊ आरएमएल पूर्वी यूपी का गेटवे : सीएम योगी बोले- उत्तर भारत का बड़ा चिकित्सा केंद्र बन रहा लोहिया संस्थान 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऋषि परंपरा के अनुरूप डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल से इंस्टीट्यूट बनकर सबके सामने है। संस्थान उत्तर भारत में चिकित्सा स्वास्थ्य का बेहतरीन केंद्र बनकर उभर रहा है। और पढ़ें