पुरुष जिला अस्पताल : सीतापुर में 200 बेड वाला हॉस्पिटल बनाएगी योगी सरकार, इतनी होगी लागत

सीतापुर में 200 बेड वाला हॉस्पिटल बनाएगी योगी सरकार, इतनी होगी लागत
UPT | सीतापुर में 200 बेड वाला हॉस्पिटल बनाएगी योगी सरकार।

Sep 30, 2024 17:50

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सीतापुर में 200 बेड वाले पुरुष जिला अस्पताल के निर्माण की तैयारियों को शुरू कर दिया है। इस अस्पताल का निर्माण चार मंजिला होगा और इसका...

Sep 30, 2024 17:50

Sitapur News  : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सीतापुर में 200 बेड वाले पुरुष जिला अस्पताल के निर्माण की तैयारियों को शुरू कर दिया है। इस अस्पताल का निर्माण चार मंजिला होगा और इसका उद्देश्य उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करना है।

इतनी होगी लागत
इस अस्पताल के निर्माण पर 107 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है और सभी कार्यों को 18 महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे ईपीसी मोड (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन) में विकसित किया जाएगा। नियोजन विभाग ने आवश्यक प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। इसमें डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) और अन्य तकनीकी रिपोर्ट्स का निर्माण शामिल है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस
नए अस्पताल में बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम, सोलर पैनल, पब्लिक एड्रेस सिस्टम और सीसीटीवी सर्विलांस जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसका निर्माण भविष्य की स्वास्थ्य जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाएगा, ताकि इसे समय के साथ अनुकूलित किया जा सके। अस्पताल को यूपी एनर्जी कंजर्वेशन बिल्डिंग कोड (यूपीईसीबीसी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार डिजाइन किया जाएगा। इसमें रेन वॉटर हार्वेस्टिंग और सोलर एनर्जी सेटअप की सुविधा भी होगी।

भवन का ढांचा
भूतल पर ओपीडी, वेटिंग हॉल, ऑपरेशन थियेटर (ओटी), आईसीयू और अन्य जरूरी कक्षों का निर्माण किया जाएगा। पहले तल पर चार ओटी, कॉन्फ्रेंस हॉल, और चिकित्सा कक्ष होंगे, जबकि दूसरे तल पर सर्जिकल वॉर्ड, ईएनटी वॉर्ड, आइसोलेशन वॉर्ड और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वहीं तीसरे और चौथे तल पर विभिन्न चिकित्सा वॉर्ड, मीटिंग रूम, लाइब्रेरी और आवासीय परिसर का निर्माण किया जाएगा। आवासीय भवनों में विभिन्न प्रकार के आवासीय विकल्प उपलब्ध होंगे। जिनमें टाइप वन से टाइप फोर तक शामिल हैं।

सुरक्षा और सुविधाओं का ध्यान
अस्पताल में वीआरवी वातानुकूलन, फॉल्स सीलिंग, सीसीटीवी कवरेज जैसी सुविधाएं भी होंगी। यह अस्पताल न केवल सीतापुर के निवासियों के लिए, बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य केंद्र साबित होगा। योगी सरकार का यह कदम स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी।

Also Read

विजेताओं को मिलेगा 50 हजार तक का पुरस्कार, करना होगा ये काम

30 Sep 2024 07:36 PM

लखनऊ डाक विभाग का 'ढाई आखर' पत्र लेखन अभियान : विजेताओं को मिलेगा 50 हजार तक का पुरस्कार, करना होगा ये काम

डाक विभाग लखनऊ सर्कल के प्रवर डाक अधीक्षक ने बताया कि यह अभियान हर वर्ष आयोजित किया जाता है, ताकि युवा पीढ़ी को लेखन के प्रति आकर्षित किया जा सके। इस साल यह अभियान 14 दिसंबर तक चलेगा। और पढ़ें