Lucknow News : सपा ने जुरासिक पार्क का किया विरोध, कहा- प्राकृतिक सौंदर्य नहीं करें खराब, अखिलेश यादव हुए नाराज

सपा ने जुरासिक पार्क का किया विरोध, कहा- प्राकृतिक सौंदर्य नहीं करें खराब, अखिलेश यादव हुए नाराज
UPT | Janeshwar Mishra Park

Aug 07, 2024 14:56

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में लखनऊ में 376 एकड़ में जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण कराया, जो लंदन के हाइड पार्क के तर्ज पर उतने ही क्षेत्रफल में बना है।

Aug 07, 2024 14:56

Lucknow News : समाजवादी पार्टी ने राजधानी में जनेश्वर मिश्र पार्क का सही तरीके से रखरखाव नहीं करने के आरोप लगाए हैं। पार्टी ने कहा है कि राजनीतिक विद्वेष भावना के चलते जनेश्वर मिश्र पार्क का सौंदर्य बिगाड़ने में भाजपा सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। पार्टी ने यहां जुरासिक पार्क बनाए जाने का भी विरोध किया है। 

अखिलेश यादव ने जताई चिंता
सपा के वरिष्ठ नेता जनेश्वर मिश्रा की जयंती पर अखिलेश यादव विगत सोमवार को पार्क में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धसुमन अर्पित करने गए थे। वहां पार्क की दुर्दशा देखकर वह काफी क्षुब्ध और चिंतित हुए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बुधवार को कहा कि लोगों की जिंदगी में भी हरियाली का एहसास हो, इस उद्देश्य से यह पार्क बना था। भाजपा सरकार इसे बदसूरत और बदहाल बनाने पर उतारू है।

लंदन के हाइड पार्क की तर्ज पर जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण
चौधरी ने कहा कि अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में लखनऊ में 376 एकड़ में जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण कराया, जो लंदन के हाइड पार्क के तर्ज पर उतने ही क्षेत्रफल में बना है। सपा सरकार में जनेश्वर मिश्र पार्क में झील के लिए विशेष नावें मंगाई गई थी। अजीब यह है कि अब झील के किनारे भाजपा सरकार के मंत्रियों के नाम की पट्यिां लगाई जा रही हैं। जनेश्वर मिश्र पार्क के सौंदर्य को बिगाड़ने में भाजपा सरकार को कोई संकोच नहीं है। तमाम प्रजातियों के खूबसूरत पेड़ों के रखरखाव में लापरवाही हो रही हैं। बच्चों के खेल के उपकरण खराब हो रहे हैं। 

प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यहां जुरासिक पार्क बनाकर प्राकृतिक सौंदर्य का स्वरूप खराब करने का काम नहीं होना चाहिए। ग्रीन बेल्ट का स्वरूप बिगाड़ा जा रहा है। प्रकृति के साथ खिलवाड़ के दुष्प्रभावों की जानकारी से अनजान भाजपा सरकार ऐसे खतरनाक कार्यों को कर रही है।

सितंबर से खोल दिया जाएगा जनेश्वर मिश्र पार्क
दरअसल जनेश्वर मिश्र पार्क में बन रहा जुरासिक पार्क लोगों के लिए अगले महीने सितंबर से खोल दिया जाएगा। एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इसे लेकर पार्क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने एक महीने के अंदर सभी बचे हुए काम पूरा कराते हुए जुरासिक पार्क को संचालित करने के निर्देश दिए। समाजवादी पार्टी जनेश्वर मिश्र पार्क में जुरासिक पार्क पर अपना विरोध जता रही है। मुख्य प्रवक्ता ने कहा​ कि लायन सफारी, लोहिया पार्क और जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण समाजवादी सरकार में हुआ था। इसीलिए भाजपा सरकार का इनके रखरखाव के प्रति रवैया पूर्णतया असंवेदनशील और विद्वेष परक है। जनता का स्वास्थ्य और प्रकृति का सौंदर्य उन्हें रास नहीं आता है।

पांच एकड़ में बन रहा यूपी का पहला डायनासोर पार्क
इस बीच लखनऊ विकास प्राधिकरण के मुताबिक जनेश्वर मिश्र पार्क में पांच एकड़ में बन रहा यह यूपी का पहला डायनासोर पार्क है। यहां गॉडजिला, मैमथ, किंग कांग, डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों के रियल साइज मॉडल होंगे। यह मॉडल अत्याधुनिक सेंसर से लैस हैं, जिससे दर्शकों को डायनासोर के ब्रीथिंग, साउंड इफेक्ट के साथ मूवमेंट भी मिलेगा। पार्क में स्कल्पचर आदि में निष्प्रयोज्य वस्तुओं गाड़ियों के स्क्रैप, टायर आदि प्रयोग किए गए हैं। जुरासिक पार्क के लिए अलग से बिजली कनेक्शन लिया जाएगा।

Also Read

सपा से राजनीति शुरू की, तो पत्नी ने छोड़ा... जानिए दीपक त्यागी से यति नरसिंहानंद बनने तक का सफर

6 Oct 2024 02:16 PM

लखनऊ रूस में पढ़ाई, लंदन में नौकरी : सपा से राजनीति शुरू की, तो पत्नी ने छोड़ा... जानिए दीपक त्यागी से यति नरसिंहानंद बनने तक का सफर

यति नरसिंहानंद जो अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। इन दिनों उनके विवादित बयान पर बवाल मचा हुआ है। जब से उनका वीडियो वायरल हुआ है, प्रदेश में जगह-जगह प्रदर्शन दिखने को मिले... और पढ़ें