यूपी में बंद दुग्ध समितियां फिर होंगी चालू : पराग के दुग्ध उत्पादों की मार्केंटिग पर विशेष फोकस

पराग के दुग्ध उत्पादों की मार्केंटिग पर विशेष फोकस
UPT | विधान भवन में अधिकारियों संग बैठक करते मंत्री धर्मपाल

Oct 07, 2024 18:38

उत्तर प्रदेश सरकार के दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने सोमवार को विधान भवन स्तिथ अपने कार्यालय कक्ष में अफसरों संग बैठक की।

Oct 07, 2024 18:38

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बंद पड़ी दुग्ध समितियों को फिर चालू किया जाए और वर्तमान में संचालित समितियां किसी भी कारण से बंद नहीं होने पाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए जिन 1000 नई समितियों के गठन और पुनर्गठन का लक्ष्य निर्धारण किया गया है, उसे सुदृढ़ कार्ययोजना बनाकर शीघ्र पूरा किया जाए। 

दुग्ध उत्पादन में तकनीक व नई जानकारिया साझा करने पर जोर
दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने सोमवार को बैठक में कहा कि पराग के उत्पादों की मार्केटिंग कर विशेष ध्यान दिया जाए। पशुपालकों एवं किसानों को जागरूक कर प्रशिक्षित किया जाए और उन्हें दुग्ध उत्पादन में तकनीक व नई जानकारियों से साझा कराने का कार्य किया जाए, ताकि प्रति पशु दुग्ध उत्पादकता में वृद्धि हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शेष बजट जारी करें और जारी बजट में एक-एक रुपये का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए। जिस मद का पैसा हो उसी मद हेतु व्यय किया जाए। मंत्री ने दुग्ध उत्पादन बढ़ाये जाने, एनडीडीबी को दिये गये संस्थानों एवं समितियों के संचालन की गहन समीक्षा की। 



एनडीडीबी को सौंपी जाए डेयरी प्लांट के संचालन की जिम्मेदारी 
दुग्ध विकास मंत्री ने पीसीडीएफ के डेयरी प्लांट का संचालन एनडीडीबी को दिये जाने के संबंध में निर्देश दिए कि कानपुर, गोरखपुर, कन्नौज के डेयरी प्लांट के संचालन की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए। किसानों एवं पशुपालकों का हित राज्य सरकार की प्राथमिकता में है और इन कार्यों के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाए। किसानों एवं पशुपालकों को उनके दुग्ध मूल्य का भुगतान निर्धारित समयावधि में किया जाए और किसी भी दशा में विलम्ब न होने पाये। उन्होंने कहा कि शेष दुग्ध संघों को वर्तमान और बकाया भुगतान यथाशीघ्र किया जाए। 

गोंडा, कानपुर, मथुरा, वाराणसी, झांसी और फिरोजाबाद में पूरा भुगतान
बैठक में बताया गया कि माह सितंबर 2024 से 4171.86 लाख रुपये का भुगतान दुग्ध संघों को किया है। दुग्ध संघ गोंडा, कानपुर, मथुरा, वाराणसी, झांसी तथा फिरोजाबाद ने सितंबर का भुगतान पूर्ण कर दिया गया है। अवगत कराया गया कि वर्तमान में 18108 निबंधित समितियां हैं, जिसके सापेक्ष 7094 कार्यरत समितियां हैं। प्रत्येक दुग्ध संघ के स्तर पर दो समितियों का भ्रमण और मॉनीटरिंग की जा रही है। बीते एक महीने में 714 कार्यरत एवं 428 अकार्यरत दुग्ध समितियां कुल 1142 दुग्ध समितियों में भ्रमण किया गया। 

भुगतान में देरी नहीं करें दुग्ध समितियां
बैठक में दुग्ध विकास विभाग के प्रमुख सचिव के. रवीन्द्र नायक ने कहा कि बंद पड़ी दुग्ध समितियों को पुनः क्रियाशील किया जायेगा और संचालित समितियों को सुदृढ़ करने के लिए विभागीय अधिकारी हर संभव काम करेंगे। किसानों और पशुपालकों को दुग्ध मूल्य का भुगतान में कोई विलम्ब नहीं किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि जो दुग्ध संघ अभी भी दुग्ध मूल्य भुगतान में उदासीनता बरत रहे हैं,  वह भुगतान कार्य गंभीरता से किया जाए। 

Also Read

बेगम अख्तर की याद में गजल, दादरा व ठुमरी से सजी अवध की शाम 

7 Oct 2024 10:31 PM

लखनऊ Lucknow News : बेगम अख्तर की याद में गजल, दादरा व ठुमरी से सजी अवध की शाम 

मल्लिका-ए-गजल बेगम अख्तर की याद में गजल, डुमरी और दादरा की संगीनी शाम सजी। भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में सोमवार को याद-ए-बेगम-अख्तर कार्यक्रम में उस्ताद सखावत हुसैन से अपनी प्रस्तुतियों से ऐसा समां बांधा कि दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। और पढ़ें