SSC CGL-2024 : एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, जाने कैसे करना हैं अप्लाई

एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, जाने कैसे करना हैं अप्लाई
UPT | SSC CGL 2024 Recruitment

Jun 25, 2024 03:33

SSC CGL 2024 की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए उम्मीदवार 24 जून से 24 जुलाई 2024 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Jun 25, 2024 03:33

Short Highlights
  • 24 जुलाई 2024 तक किए जा सकते हैं आवेदन
  • इच्छुक उम्मीदवार को 100 रुपये जमा करना होगा शुल्क
Lucknow News : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल) के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से आरंभ कर दी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ 100 रुपए का शुल्क जमा करना होगा।

SSC CGL 2024 की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए उम्मीदवार 24 जून से 24 जुलाई 2024 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता की शर्तें अवश्य जांच लेनी चाहिए।

आवेदन करने की योग्यता
संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना आवश्यक है। इसके साथ ही जो उम्मीदवार स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु पदानुसार 27/32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन कैसे करें
1.    सबसे पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
2.    वेबसाइट के होम पेज पर 'Apply' बटन पर क्लिक करें।
3.    वेबसाइट में दिए गए 'Apply' लिंक पर क्लिक करें।
4.    इसके बाद नए उपयोगकर्ता लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
5.    रजिस्ट्रेशन के बाद अन्य विवरण भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
6.    अंत में निर्धारित शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट करें।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीएच, महिला उम्मीदवार नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें