Bakrid : डीजीपी का सख्त निर्देश, बकरीद पर गोवंश का न करें वध, रखें खुफिया नजर

डीजीपी का सख्त निर्देश, बकरीद पर गोवंश का न करें वध, रखें खुफिया नजर
UPT | डीजीपी प्रशांत कुमार

Jun 17, 2024 06:32

हर हाल में ध्यान रखा जाए कि ऐसी घटना न होने पाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करें।

Jun 17, 2024 06:32

Lucknow News : डीजीपी प्रशांत कुमार ने ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को सुकशल संपन्न कराने को लेकर निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को गोवंश का बध रोकने को लेकर विशेष सर्तकता बरतने को कहा है। उनका कहना है कि हर हाल में ध्यान रखा जाए कि ऐसी घटना न होने पाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करें। सभी जोन, रेंज और जिला के पुलिस अधिकारियों को भेजे गए निर्देश में डीजीपी ने स्थानीय खुपिया तंत्र को सक्रिय रखने को कहा है। कहीं पर कोई शांति-व्यवस्था के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश करे तो उसके खिलाफ सख्ती बरती जाए।

शांतिपूर्वक नमाज की व्यवस्था कराने के भी दिए निर्देश
डीजीपी की ओर से शनिवार को जारी निर्देश में सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को कानून-व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के लिए कहा था। साथ ही दंगा निरोधक दस्तों और रिर्जव पुलिस बल की व्यवस्था भी करने को कहा गया है। सभी कमिश्नरेट और जिलों को जोन व सेक्टर में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करने और शांतिपूर्वक नमाज की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

संवेदनशील स्थानों पर विशेष बल की तैनाती
उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां पर विशेष बल की तैनाती की जाए। साथ ही अधिकारियों को लगातार भ्रमण करने, सुरक्षा व्यवस्था के लिए गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न देने को कहा है। कहीं पर भी विवाद जैसी स्थिति हो तो उसे पहले ही सभी पक्षों से बात करके सुलझाने के निर्देश गए हैं। डीजीपी ने छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेने और तत्काल कार्रवाई करने के साथ ही साम्प्रदायिक संवेदनशीलता की स्थिति को खत्म करने को कहा है।

Also Read

राजू दास ने बताया भावनाओं के खिलाफ, जानें क्या कहता है आर्टिकल 102

26 Jun 2024 12:28 PM

लखनऊ असदुद्दीन ओवैसी के जय फिलिस्तीन पर बवाल: राजू दास ने बताया भावनाओं के खिलाफ, जानें क्या कहता है आर्टिकल 102

महंत राजू दास ने कहा कि सरेआम लोक सभा में अल्लाह हू अकबर का नारा लगाना और जय फिलिस्तीन बोलना हमारी भारतीय भावनाओं के खिलाफ है। और पढ़ें