UPSSSC : अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने दिया इस्तीफा, ओएन सिंह बने कार्यवाहक अध्यक्ष

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने दिया इस्तीफा, ओएन सिंह बने कार्यवाहक अध्यक्ष
UPT | उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग।

Jul 11, 2024 00:24

राज्य सरकार ने समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया है। प्रवीर कुमार वर्ष 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। राज्य सरकार ने उन्हें दिसंबर 2019 में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया था।

Jul 11, 2024 00:24

Lucknow News : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने इस्तीफा दे दिया है। उनका कार्यकाल दिसंबर तक था, लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजे इस्तीफे में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए दायित्व से मुक्त करने का अनुरोध किया है। उनके इस्तीफे के बाद आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष बना दिया गया है। प्रवीर कुमार का इस्तीफा स्वीकार होते हुए नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रवीर कुमार ने इस्तीफा देने की स्वयं पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि उनका कार्यकाल दिसंबर तक ही था।

2019 में बने थे अध्यक्ष
राज्य सरकार ने समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया है। प्रवीर कुमार वर्ष 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। राज्य सरकार ने उन्हें दिसंबर 2019 में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया था। उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 में समाप्त हो रहा था। उन्होंने इसके पहले ही अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए दोहरी परीक्षा प्रणाली लागू की। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में शामिल होने वालों को ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र माना गया।

स्वास्थ्य कारणों की वजह से दिया इस्तीफा
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया है। उन्हें स्वयं अपना और अपनी पत्नी का इलाज कराना है। डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक तत्काल इलाज की जरूरत थी। इसमें दो से तीन महीने लग जाते और उनका कार्यकाल भी अधिक नहीं था। इसीलिए पद से इस्तीफा से दिया है, जिससे राज्य सरकार नए अध्यक्ष का चयन समय रहते कर सके।

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद जनवरी 2018 में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सीबी पालीवाल को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया गया था। उन्होंने दिसंबर 2018 में ही पद से इस्तीफा दे दिया था। सीबी पालीवाल उच्च स्तर पर उनके द्वारा दिए जाने वाले सुझावों की अनदेखी किए जाने से नाराज बताए जा रहे थे। उनके इस्तीफे के बाद प्रवीर कुमार को अध्यक्ष बनाया गया था। बताया जा रहा है कि कार्मिक विभाग अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में नए अध्यक्ष के चयन के लिए विज्ञापन निकाल कर आवेदन लेगा।

Also Read

पौधरोपण के समय अफसरों पर भड़की राज्यपाल, जानिए क्यों जताई नाराजगी

20 Jul 2024 05:32 PM

सीतापुर सीतापुर पहुंची आनंदी बेन पटेल : पौधरोपण के समय अफसरों पर भड़की राज्यपाल, जानिए क्यों जताई नाराजगी

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शनिवार को सीतापुर पहुंची। वहां पहुंचकर उन्होंने पौधरोपण अभियान में भाग लिया। लेकिन इस दौरान वहां मौजूद अफसरों को खूब डांट लगाई... और पढ़ें