स्वच्छता सेवा अभियान 2024 : यूपी के पांच हजार स्कूलों के लाखों छात्रों ने किया प्रतिभाग, स्वच्छ स्कूल का हुआ चयन

यूपी के पांच हजार स्कूलों के लाखों छात्रों ने किया प्रतिभाग, स्वच्छ स्कूल का हुआ चयन
UPT | यूपी के पांच हजार स्कूलों के लाखों छात्रों ने किया प्रतिभाग।

Sep 28, 2024 21:32

स्वच्छता ही सेवा अभियान में प्रदेश के सभी निकायों में 155 घंटे का एक व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार को इस अभियान के तीसरे दिन प्रदेशभर के लगभग पांच हजार स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एक लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

Sep 28, 2024 21:32

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छता को एक आंदोलन का रूप देने के लिए 'स्वच्छता ही सेवा अभियान - 2024' की शुरुआत की है। इस पहल के तहत प्रदेश के सभी निकायों में 155 घंटे का एक व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार को इस अभियान के तीसरे दिन प्रदेशभर के लगभग पांच हजार स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने स्वच्छता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया।

विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी
इस विशेष कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्टाफ और अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने 'स्वच्छता शपथ' लेकर स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने और उसे निभाने का संकल्प लिया। यह पहल न केवल विद्यार्थियों के लिए, बल्कि उनके परिवारों और समुदायों के लिए भी महत्वपूर्ण संदेश लेकर आई है।



स्वच्छ सारथी क्लब की भूमिका
स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने में 'स्वच्छ सारथी क्लब' की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही है। इस वर्ष, सभी निकायों में 'स्वच्छ सारथी क्लब' के माध्यम से 'स्वच्छ स्कूल' बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। ये स्कूल प्लास्टिक मुक्त, स्वच्छ टॉयलेट और स्वच्छ परिसर से युक्त होंगे। प्रत्येक निकाय में स्वच्छता के मानकों को पूरा करने वाले सर्वश्रेष्ठ स्कूलों को “स्वच्छ स्कूल” की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

महात्मा गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि
स्वच्छ भारत मिशन नगरीय ने महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर विभिन्न आयोजनों के माध्यम से उनके स्वच्छता के संकल्प को साकार किया। इस दौरान नुक्कड़ नाटक, स्ट्रीट प्ले, पेंटिंग-पोस्टर प्रतियोगिता, स्वच्छता रैली, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वच्छता प्लेज, रंगोली, पौधरोपण और आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इसे एक जन आंदोलन बनाना है।

आम जनमानस की सहभागिता
इस महाभियान में आम जनमानस की भागीदारी भी देखने को मिली। विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई स्वच्छता रैली को लोगों ने अपने बहुमूल्य समय देकर सराहा। स्कूलों में बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग और पोस्टरों को दीवारों पर सजाया गया, जिससे आने वाली पीढ़ियों में स्वच्छता के संस्कार स्थापित हो सकें। अभिभावकों ने भी कार्यक्रमों में भाग लिया और स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा चलाए जा रहे इस महाभियान की जमकर सराहना की।

समापन और भविष्य की योजना
योगी सरकार के इस अभियान के माध्यम से स्वच्छता की अलख जगाई जा रही है, और यह स्पष्ट है कि इस दिशा में उठाए गए कदम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण आधार तैयार करेंगे। सरकार की योजना है कि इस अभियान को और भी विस्तृत किया जाए, ताकि हर व्यक्ति और समुदाय इस जन आंदोलन में शामिल हो सके। स्वच्छता के इस महाभियान के साथ सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि स्वच्छता केवल एक सरकारी पहल न होकर बल्कि हर नागरिक का व्यक्तिगत संकल्प बन जाए। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 एक नई शुरुआत है जो हमारे समाज में स्वच्छता के संस्कारों को मजबूत करेगी।

Also Read

तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

28 Sep 2024 11:38 PM

लखनऊ चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां : तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें