रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने वाले सावधान : लखनऊ पुलिस की अनोखी तरकीब, सड़कों पर लगाया टायर क्रशर

लखनऊ पुलिस की अनोखी तरकीब, सड़कों पर लगाया टायर क्रशर
UPT | सड़कों पर लगाया टायर क्रशर

Apr 22, 2024 13:58

सड़क हादसे सड़कों की नियति बन गई है। हर रोज कहीं न कहीं हादसे होते रहते हैं। ट्रैफिक पुलिस की तमाम कोशिशें भी हादसे रोकने में सफल नहीं हो रही हैं। माना जाता है कि नियमों का उल्लंघन और रॉन्ग...

Apr 22, 2024 13:58

Lucknow News : सड़क हादसे सड़कों की नियति बन गई है। हर रोज कहीं न कहीं हादसे होते रहते हैं। ट्रैफिक पुलिस की तमाम कोशिशें भी हादसे रोकने में सफल नहीं हो रही हैं। माना जाता है कि नियमों का उल्लंघन और रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने से अधिक हादसे होते हैं। अब इससे निपटने के लिए राजधानी पुलिस ने अनोखी तरकीब निकाली है। इससे उलट दिशा में गाड़ी चलाने वालों के वाहन के टायर क्रशर में लगकर फट जाएंगे। 

इन दो जगहों पर लगाया जाएगा टायर क्रशर
लखनऊ में ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए आम जनता से पुलिस ने सुझाव मांगे थे। लोगों ने सबसे पहले सुझाव रॉन्ग साइड यानि कि उलटी दिशा में गाड़ी चलाने वालों पर लगाम लगाने को लेकर दिया था। उन सुझावों पर अमल करते हुए ट्रैफिक पुलिस शहर में दो स्थानों पर टायर क्रशर लगाने जा रही है। सबसे पहले अपोलोमेडिक्स अस्पताल और लोकबंधु अस्पताल की सड़कों पर इसका इस्तमाल होगा, क्योंकि इसी रोड पर सबसे ज्यादा गाड़ी रॉन्ग साइड आती है। जिसके चलते यहां हादसे और जाम की स्थिति बनी रहती है।

इसलिए लगाया जा रहा टायर क्रशर
डीसीपी ट्रैफिक सलमान ताज के मुताबिक, बैकुंठधाम तिराहे से रॉन्ग साइड समता मूलक चौराहे पर आकर वाहन चालक ट्रैफिक बाधित करते हैं। जिसकी वजह से इस रास्ते पर हमेशा दुर्घटना और ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी के मद्देनजर अब उन रास्तों पर टायर क्रशर लगाया जा रहा है। अब अवध और बैकुंठ धाम के पास रॉन्ग साइड आने वाले वाहन पिकेडली से यूटर्न लेकर बाराबिरवा चौराहा पर आ सकेंगे। दूसरी ओर बैकुंठधाम से 1090 चौराहा होते हुए समतामूलक चौराहे पर आ सकेंगे।

टायर क्रशर को क्यों किया जाता है इस्तेमाल 
टायर क्रशर को सड़कों पर लगाया जाता है। इससे अगर कोई भी गाड़ी रॉन्ग साइड से आती है तो यह गाड़ी के पहियों को नुकसान पहुंचा देते हैं। इससे गाड़ी का टायर फट जाता है। वहीं, सीधी तरफ से आने वाली गाड़ी तो इन पर आसानी से गुजर जाती है।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें