उन्नाव बस हादसा : बस मालिक सहित 3 लोगों के खिलाफ FIR, जांच के बाद बसों का रजिस्ट्रेशन निरस्त

बस मालिक सहित 3 लोगों के खिलाफ FIR, जांच के बाद बसों का रजिस्ट्रेशन निरस्त
UPT | उन्नाव बस हादसा

Jul 11, 2024 13:14

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में हुए बस हादसे में 18 यात्रियों की मौत हो गई। जिसके बाद शासन हरकत में आ गया। जिसके बाद इसकी जांच तेज हो गई है, जिसमें एक के बाद एक चौकाने...

Jul 11, 2024 13:14

Unnao News : उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में हुए बस हादसे में 18 यात्रियों की मौत हो गई। जिसके बाद शासन हरकत में आ गया। जिसके बाद इसकी जांच तेज हो गई है, जिसमें एक के बाद एक चौकाने वाले खुलासे सामने आए है। जांच में पता चला कि दुर्घटनाग्रस्त बस का नंबर यूपी 95 टी 4729 है। जो महोबा जिले के एआरटीओ में दर्ज है। इसके साथ ही यह भी पता चला कि यहा पर एक नटवरलाल नाम के व्यक्ति के नाम 39 बसें दर्ज हैं, जिनमें से 35 बसें बिना फिटनेस और परमिट के सड़कों पर चल रही हैं।

बस माफियाओं का दबदबा
इस बारें में जानकारी मिलते ही विभागीय अधिकारियों के बीच हडकंप मच गया। इसके बाद दुर्घटना की कड़ी जोड़ते हुए ट्रैवल्स एजेंसी के मालिक-ठेकेदार और उक्त नटवरलाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस को तहरीर दी गई है। इस दुर्घटना के बाद यह भी पता चला कि बुन्देलखंड के महोबा से लेकर दिल्ली और बिहार तक बस माफियाओं की एक सिंडीकेट ने बसों का एक संचालन निकाला है।

हादसे में 18 यात्रियों की हुई मौत
उन्नाव बस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। यह बस बिना फिटनेस और परमिट के सड़क पर दौड़ रही थी। जांच के दौरान पता चला है कि इस बस का संचालन एक बड़े सिंडिकेट द्वारा किया जा रहा था, जिसमें विभागीय अधिकारियों की साठगांठ शामिल हो सकती है। इसके अलावा बस चालक पुष्पेंद्र सिंह के नाम से अस्थाई पता भी दर्ज किया गया है, जो महोबा जिले के खन्ना थाना क्षेत्र के मवई खुर्द गांव में निवासी हैं।

कई जिलों में दौड़ रही बसें
शासन से मिली जानकारी के अनुसार मंडल के आरटीओ उदयवीर सिंह अपनी दो सदस्यीय टीम के साथ महोबा आईटीओ विभाग पहुंचे। वहां उन्होंने जब आपातकालीन दस्तावेजों की जांच की तो उन्हें झटका लगा कि एक ही व्यक्ति पुष्पेंद्र के नाम पर 39 बसें दर्ज हैं। महोबा एआरटीओ विभाग में दर्ज रिपोर्ट में पता चला कि दिल्ली, बिहार, और जोधपुर (राजस्थान) की सड़कों पर दौड़ रही हैं।

Also Read

जापानी वनरोपण विधि से पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में कदम बढ़ा रहा प्राधिकरण

20 Jul 2024 06:45 PM

लखनऊ औद्योगिक वन स्थापित कर रहा यूपीसीडा : जापानी वनरोपण विधि से पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में कदम बढ़ा रहा प्राधिकरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप शनिवार को प्रदेश भर में सभी विभागों ने 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ' अभियान में... और पढ़ें