उन्नाव रेप पीड़िता ने दिल्ली महिला आयोग पर लगाए गंभीर आरोप : बोलीं- मुझे परेशान कर रहे, कोई सुनवाई नहीं होती

बोलीं- मुझे परेशान कर रहे, कोई सुनवाई नहीं होती
UPT | उन्नाव रेप पीड़िता ने लगाए गंभीर आरोप

Aug 18, 2024 15:20

उन्नाव रेप केस की पीड़िता ने दिल्ली महिला आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पीड़िता का कहना है कि दिल्ली महिला आयोग द्वारा समय पर किराया और अन्य खर्चों का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

Aug 18, 2024 15:20

Short Highlights
  • उन्नाव रेप पीड़िता ने लगाए गंभीर आरोप
  • दिल्ली महिला आयोग पर लगाए आरोप
  • पुलिस से की मामले की शिकायत
Unnao News : उन्नाव रेप केस की पीड़िता ने दिल्ली महिला आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पीड़िता का कहना है कि दिल्ली महिला आयोग द्वारा समय पर किराया और अन्य खर्चों का भुगतान नहीं किया जा रहा है। आपको बता दें कि कोर्ट के आदेशानुसार पीड़िता को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिल्ली में रहने और बच्चों के पढ़ाई के खर्च की सुविधा दी जाती है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से उसे इस मामले में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पीड़िता ने दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में भी शिकायत की, लेकिन इससे भी कोई हल नहीं निकला।

आयोग ने एलजी पर डाल दी जिम्मेदारी
पीड़िता ने बताया कि दिल्ली महिला आयोग से बार-बार संपर्क करने के बावजूद उसका किराया और बिजली-पानी के बिल का भुगतान समय पर नहीं हो रहा है। महिला आयोग के प्रतिनिधियों का कहना है कि एलजी साहब ने छह महीने से फंड नहीं दिया है, लेकिन पीड़िता का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार उसे खर्च देती है और आयोग को यह जिम्मेदारी निभानी चाहिए। पीड़िता के मुताबिक, दिल्ली महिला आयोग के पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के कार्यकाल में समस्याओं का समाधान हो जाता था, लेकिन वर्तमान में यह स्थिति जटिल हो गई है।

पुलिस से की मामले की शिकायत
इस बीच, पीड़िता के मकान मालिक ने तीन महीने का किराया और बिजली-पानी के बिल का भुगतान न होने पर सप्लाई काटने की धमकी दी है। मकान मालिक का कहना है कि नियमित भुगतान की आवश्यकता होती है और लंबे समय तक भुगतान न होने की स्थिति में उसने सेवा काटने का निर्णय लिया है। पीड़िता ने इस संबंध में पुलिस से सहायता मांगी, लेकिन पुलिस ने भी इसे कोर्ट और महिला आयोग के बीच का मामला बताकर मदद करने से इनकार कर दिया।

पति ने की आत्महत्या की कोशिश
16 अगस्त को पीड़िता के पति ने तनाव के चलते अपने हाथ पर ब्लेड से कट लगा लिया और आत्महत्या का प्रयास किया। पीड़िता का कहना है कि उसके पति की यह स्थिति दिल्ली महिला आयोग द्वारा समय पर मदद नहीं मिलने के कारण बनी है। पीड़िता की चिंता है कि यदि उसके पति की स्थिति और बिगड़ती है तो वह दो छोटे बच्चों और दिव्यांग सास के साथ कहां जाएगी।

शिकायतें नहीं सुनने का आरोप
पीड़िता ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग में उसकी शिकायतें अक्सर टाल दी जाती हैं और वहां कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती। उसने 181 नंबर पर भी संपर्क किया, लेकिन वहां से केवल आश्वासन ही मिला। दिल्ली महिला आयोग के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें फंड की कमी के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन पीड़िता का कहना है कि कोर्ट ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं, जिनका पालन आयोग को करना चाहिए।

स्वाति मालीवाल की तारीफ की
पीड़िता ने कहा कि स्वाति मालीवाल के दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षता छोड़ने के बाद से उसे अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले, जब स्वाति मालीवाल अध्यक्ष थीं, तो शिकायतों का त्वरित समाधान हो जाता था, लेकिन अब बार-बार कोर्ट के आदेशों के बावजूद समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि उन्नाव रेप केस में पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

Also Read

पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

5 Oct 2024 02:19 PM

लखनऊ अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला : पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

विधायक मनोज पांडेय ने बताया कि सीएम योगी ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। परिवार को मुख्यमंत्री आवास और चौबीस घंटे के भीतर पांच बीघा जमीन का पट्टा करने का जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। साथ ही परिवार के सदस्यों को आयुष्मान कार्ड और मृतक आश्रित नौक... और पढ़ें