लखनऊ में ट्रेन पलटाने की साजिश की जांच में जुटी एटीएस : मोबाइल नंबरों की खंगाली जा रही डिटेल

 मोबाइल नंबरों की खंगाली जा रही डिटेल
UPT | लखनऊ में रेलवे-ट्रैक पर रखा लकड़ी का टुकड़ा

Oct 27, 2024 10:47

घटना की गंभीरता को देखते हुए एटीएस ने भी इस मामले में जांच शुरू की है। इस घटना से पहले भी अराजकतत्वों ने रेलवे पटरियों पर गड़बड़ी की कोशिश की थी। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण कर इसे एक साजिश माना है। ट्रैक पर रखे वजनी लकड़ी का भारीभरकम टुकड़ा इसकी गवाही दे रहा है।

Oct 27, 2024 10:47

Lucknow News : लखनऊ के मलिहाबाद क्षेत्र में रेलवे ट्रैक पर जानबूझकर भारी लकड़ी रखकर ट्रेन हादसा कराने की कोशिश में जांच पड़ताल तेज हो गई है। गुरुवार की रात बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस (14236) के इंजन में यह लकड़ी फंस गई, लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ से संभावित दुर्घटना टल गई। इस बड़े हादसे को अंजाम देने की कोशिश करने वालों का सुराग तलाश जा रहा है। साथ ही आरपीएफ गश्त और बढ़ा दी गई है। 

रेलवे ने बढ़ाई सुरक्षा, जांच में जुटी टीम
घटना के बाद आरपीएफ और रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करते हुए ट्रैक के निरीक्षण और गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, जिससे इस तरह के कृत्य करने वाले अपने मंसूबे में सफल नहीं हो सकेंं। रेलवे ने मलिहाबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है, और मुरादाबाद मंडल की एक टीम भी मामले की जांच में जुट गई है।



पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं
इस घटना से पहले भी अराजकतत्वों ने रेलवे पटरियों पर गड़बड़ी की कोशिश की थी। डालीगंज-बादशाहनगर रेलखंड पर 150 से अधिक पेड्रोल क्लिपों को खोल दिया गया था, जिनका काम पटरियों को स्लीपरों से जोड़ना होता है। इस रूट से कृषक एक्सप्रेस को गुजरना था। इसी तरह मोहनलालगंज में ही ट्रेन की पटरी का एक टुकड़ा कुछ वर्षों पहले अराजकतत्व काट चुके हैं।

एटीएस और पुलिस भी जांच में शामिल
घटना की गंभीरता को देखते हुए एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वाड) ने भी इस मामले में जांच शुरू की है। एटीएस के आईजी नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि मौके पर एक टीम भेजी गई थी, जिसने क्षेत्र में मोबाइल टावर के सक्रिय नंबरों का ब्योरा जुटाया है। इनकी डिटेल खंगालने के बाद जांच पड़ताल के आधार पर संदिग्धों की पहचान की जाएगी।

रेलवे संचालन पर पड़ा असर
इससे पहले गुरुवार रात इस घटना के बाद स्टेशन मास्टर ने तुरंत अलर्ट जारी किया और करीब दो घंटे तक लखनऊ-हरदोई रेल मार्ग पर ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। रेलवे के अधिकारियों ने रात 11:15 बजे संचालन फिर से बहाल किया। वहीं अब सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया साजिश
रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण कर इसे एक साजिश माना है। ट्रैक पर रखे वजनी लकड़ी का भारीभरकम टुकड़ा इसकी गवाही दे रहा है। इसके जरिए सिग्नल डिवाइस को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच तेज कर दी है।

दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई
घटनास्थल पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों, आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस की टीम पहुंची थी। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस टीमें मामले की तहकीकात में जुटी हैं।

Also Read

नीर गांव में 16 लाभार्थी चयनित, 9 नवंबर तक दर्ज कराएं आपत्ति

27 Oct 2024 12:05 PM

हरदोई हरदोई में कृषि भूमि आवंटन : नीर गांव में 16 लाभार्थी चयनित, 9 नवंबर तक दर्ज कराएं आपत्ति

यह आवंटन योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल का हिस्सा है, जिसका मुख्य उद्देश्य भूमिहीन किसानों को आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में सशक्त करना है। कृषि योग्य भूमि का आवंटन निःशुल्क किया जाता है, जिससे गरीब और जरूरतमंद परिवारों को लाभ मिल सके। और पढ़ें