यूपी उपचुनाव : दूसरे दिन भी नहीं हुआ कोई नामांकन, भाजपा की सूची इस दिन होगी जारी-अंतिम तीन दिन मतदाताओं से सीधा संपर्क

दूसरे दिन भी नहीं हुआ कोई नामांकन, भाजपा की सूची इस दिन होगी जारी-अंतिम तीन दिन मतदाताओं से सीधा संपर्क
UPT | उपचुनाव को लेकर बैठक करते सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 19, 2024 20:33

उपचुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशियों की सूची ए​क दो दिन में जारी होने की संभावना है। प्रदेश नेतृत्व हर सीट पर तीन नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेज चुका है, जिस पर अब अंतिम मुहर लगाई जाएगी। भाजपा हरियाणा में मिली सफलता से प्रेरित होकर यूपी उपचुनावों में भी जीत का सिलसिला बनाए रखना चाहती है।

Oct 19, 2024 20:33

Lucknow News : प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में दो दिनों के भीतर कोई नामांकन दाखिल नहीं किया गया है। समाजवादी पार्टी और बसपा की ओर से उम्मीदवार घोषित होने के बाद भी प्रत्याशियों ने जहां अब तक परचा दाखिल नहीं किया है। वहीं भाजपा और कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा के अभाव में नामांकन नहीं किया जा सका है। रविवार का अवकाश होने के कारण अब सोमवार को ही नामांकन होंगे। नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर होने के कारण अगले सप्ताह उम्मीदवारों के नामांकन हर हाल में किए जाएंगे।
  
सियासी माहौल पर मंथन 
इसी बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन उपचुनावों की कमान संभालने के बाद एक बार फिर सियासी माहौल पर मंथन किया। उन्होंने अपने सरकारी आवास पर संगठन और सरकार के मंत्रियों के साथ चर्चा की। इस दौरान तय किया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर सीट पर दो-दो चुनावी रैलियां करेंगे। साथ ही, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी सहित अन्य नेता भी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहेंगे। उपचुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशियों की सूची ए​क दो दिन में जारी होने की संभावना है। प्रदेश नेतृत्व हर सीट पर तीन नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेज चुका है, जिस पर अब अंतिम मुहर लगाई जाएगी।



चुनावी रणनीति पर गहन मंथन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में सरकार और पार्टी संगठन के प्रमुख चेहरों के साथ चुनावी रणनीति पर गहन चर्चा की। बैठक में कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, सूर्यप्रताप शाही, जयवीर सिंह, संजय निषाद, आशीष पटेल समेत अन्य मंत्री और भाजपा पदाधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान वार रूम से महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह ने सभी सीटों पर संगठनात्मक तैयारियों का जायजा लिया और अंतिम तीन दिनों के लिए होमवर्क की योजना तैयार की गई। बैठक में यह निर्णय किया गया कि चुनाव के अंतिम तीन दिनों में किसी बड़े नेता की रैली नहीं होगी, बल्कि मतदाताओं से सीधा संपर्क और संवाद पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

हरियाणा की जीत से उत्साहित भाजपा
भाजपा हरियाणा में मिली सफलता से प्रेरित होकर यूपी उपचुनावों में भी जीत का सिलसिला बनाए रखना चाहती है। पार्टी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हार्डकोर हिन्दुत्व के संदेश के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी। खासतौर पर मिल्कीपुर सीट पर जहां चुनाव की घोषणा नहीं हुई है, पार्टी ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री ने चुनावी बैठक के दौरान बूथ और पन्ना प्रमुखों की तैयारियों की समीक्षा की और मतदाता सूचियों से फर्जी नाम हटाने के अभियान की जानकारी ली।

मंत्री और पदाधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियां
बैठक में मुख्यमंत्री ने मंत्रियों और पदाधिकारियों के बीच समन्वय को मजबूत करने पर जोर दिया। सभी प्रभारी मंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों को उनके आवंटित क्षेत्रों में पूरी तरह से सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए अन्य नेताओं को भी जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी, ताकि हर सीट पर जीत सुनिश्चित की जा सके।

जनता के विश्वास की जीत होगी चुनावी सफलता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उपचुनाव जीतना केवल चुनावी सफलता नहीं, बल्कि जनता के विश्वास की जीत होगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं और नेताओं से अपील की कि वे पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ काम करें और जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं को समझें। इसके समाधान के लिए चौपालों का आयोजन किया जाए, ताकि जनता का विश्वास पार्टी में बढ़े। उन्होंने पार्टी नेताओं को मतदाताओं से सीधा संवाद करने के निर्देश भी दिए।

भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने की तैयारियों की समीक्षा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बैठक के दौरान पार्टी की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी। उन्होंने विश्वास जताया कि पार्टी न केवल नौ घोषित सीटों पर विजय हासिल करेगी, बल्कि जल्द घोषित होने वाली दसवीं सीट भी भाजपा के खाते में जाएगी।

धर्मपाल सिंह ने संगठनात्मक तैयारियों पर दिया जोर 
प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने बैठक में सभी सीटों की संगठनात्मक तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि चुनावी कार्यालय खोलने और नामांकन की तैयारी पूरी कर ली जाए। सभी कार्यकर्ताओं को कमल के निशान को प्रत्याशी मानकर पूरी ताकत से तैयारी करने के निर्देश दिए गए।

मतदाता सूची का पुनरीक्षण और पारदर्शिता पर जोर
इस बीच प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने उपचुनाव के दौरान मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 29 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के तहत सभी राजनीतिक दलों को मतदाता सूची उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही, मतदान के लिए प्रयुक्त होने वाली सूची भी नामांकन वापसी और अंतिम उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के तीन दिनों के भीतर सभी दलों को नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

Also Read

अब तक तीन की तलाश में पुलिस सफल, छह का लगाया जा रहा सुराग

20 Oct 2024 01:08 AM

लखनऊ अनाथालय से फरार एक और किशोरी मिली : अब तक तीन की तलाश में पुलिस सफल, छह का लगाया जा रहा सुराग

अयोध्या से मिली किशोरी को बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के सुपुर्द किया गया है। अन्य छह किशोरियों को भी तलाशने के लिए पुलिस की टीमें विभिन्न स्थानों में लगी हुई हैं। और पढ़ें