यूपी उपचुनाव की तैयारियां तेज : रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया ईटीपीबीएमएस का प्रशिक्षण

रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया ईटीपीबीएमएस का प्रशिक्षण
UPT | रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया ईटीपीबीएमएस का प्रशिक्षण।

Sep 20, 2024 20:57

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आयोजित इस सत्र में अधिकारियों को नामांकन, दस्तावेज़ों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएमएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन ऑफ पोस्टल बैलट सिस्टम), मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन और मतगणना जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षित किया गया।

Sep 20, 2024 20:57

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उप-चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय लखनऊ में एक विशेष प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें 10 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर गहन प्रशिक्षण दिया गया।

विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आयोजित इस सत्र में अधिकारियों को नामांकन, दस्तावेज़ों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएमएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन ऑफ पोस्टल बैलट सिस्टम), मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन और मतगणना जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने इस अवसर पर कहा, उप-निर्वाचन का सुचारू और सफल आयोजन सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी अधिकारियों से अपेक्षा है कि वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी सतर्कता और निष्पक्षता से करेंगे। 



चुनाव से संबंधित शंकाओं का समाधान  
उप-चुनाव संभावित विधानसभा क्षेत्रों में मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कुन्दरकी (मुरादाबाद), गाजियाबाद (गाजियाबाद), खैर (अ.जा.) (अलीगढ़), करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर नगर), फूलपुर (प्रयागराज), मिल्कीपुर (अ.जा.) (अयोध्या), कटेहरी (अम्बेडकरनगर) और मझवां (मिर्जापुर) शामिल हैं। प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें रिटर्निंग अधिकारियों ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया।यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य आगामी उप-चुनावों के सफल और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करना है।

Also Read

अनियमित वेतन भुगतान के आरोप पर जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह निलंबित

20 Sep 2024 10:48 PM

लखनऊ ब्रेकिंग न्यूज : अनियमित वेतन भुगतान के आरोप पर जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह निलंबित

भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने बलिया के तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह को अनियमित वेतन भुगतान के चलते निलंबित करने के निर्देश दिए है। और पढ़ें