UP DElEd 2024 : यूपी डीएलएड के लिए आवेदन का एक और मौका, अंतिम तिथि बढ़ी, जल्द भरें फॉर्म, पढ़ें कब तक मिला है मौका

यूपी डीएलएड के लिए आवेदन का एक और मौका, अंतिम तिथि बढ़ी, जल्द भरें फॉर्म, पढ़ें कब तक मिला है मौका
UPT | सांकेतिक फोटो

Oct 20, 2024 15:12

परीक्षा नियामक प्राधिकरण उत्तर प्रदेश ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (UP DElEd) 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 अक्तूबर कर दी है। यूपी डीएलएड 2024 की मेरिट लिस्ट पिछले शैक्षिक अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Oct 20, 2024 15:12

Lucknow News : परीक्षा नियामक प्राधिकरण उत्तर प्रदेश ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (UP DElEd) 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 अक्तूबर कर दी है। जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास अब आवेदन करने का एक और मौका है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट (updeled.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, आवेदन शुल्क का भुगतान 23 अक्तूबर तक किया जा सकता है।


मेरिट लिस्ट और काउंसलिंग प्रक्रिया
यूपी डीएलएड 2024 की मेरिट लिस्ट पिछले शैक्षिक अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों के स्नातक परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर ही मेरिट बनाई जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया के लिए जमा करना होगा ताकि उनकी सीट पक्की हो सके।

काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे स्नातक की अंकतालिका, पहचान पत्र, और आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) काउंसलिंग के समय प्रस्तुत करें। सत्यापन प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवारों की सीट आवंटित की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता और पासिंग क्राइटेरिया
यूपी डीएलएड 2024 में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए स्नातक में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य है। वहीं, अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए यह सीमा 45% रखी गई है। इससे कम अंक पाने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। यह क्राइटेरिया उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता के स्तर को बनाए रखने के लिए रखा गया है।

आवेदन शुल्क और महत्वपूर्ण तिथियां
यूपी डीएलएड 2024 आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 अक्तूबर है, जबकि आवेदन शुल्क का भुगतान 23 अक्तूबर तक किया जा सकता है। आवेदन पत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है। आवेदन शुल्क श्रेणी के आधार पर अलग-अलग है:
  • सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क: ₹700
  • एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क: ₹500
  • पीडब्ल्यूडी (विकलांग) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क: ₹200
उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि बिना शुल्क के आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे। इसीलिए आवेदन के साथ-साथ निर्धारित शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है।

UP DElEd 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
यूपी डीएलएड 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • सबसे पहले उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट (updeled.gov.in) पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध यूपी डीएलएड 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें उम्मीदवार को अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी भरें।
  • निर्धारित शुल्क का भुगतान करें और अपना आवेदन पत्र जमा करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।
आवेदन प्रक्रिया को लेकर महत्वपूर्ण सलाह
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन भरते समय सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें और आवेदन पत्र को जमा करने से पहले दोबारा जांच लें। गलत जानकारी देने पर आवेदन रद्द किया जा सकता है। आवेदन के समय उपयोग होने वाले दस्तावेजों की कॉपी भी सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में सत्यापन के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो।

इसके अलावा, आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालना न भूलें, क्योंकि यह भविष्य की काउंसलिंग प्रक्रिया और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए आवश्यक हो सकता है।

UP DElEd 2024 के प्रति बढ़ती रुचि
यूपी डीएलएड 2024 के लिए आवेदन की तिथि बढ़ने से उन उम्मीदवारों को राहत मिली है, जो किसी कारणवश पहले आवेदन नहीं कर पाए थे। इस बार बढ़ी हुई तिथि के कारण बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के आवेदन करने की संभावना है। यूपी डीएलएड की पढ़ाई के माध्यम से उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षण में करियर बना सकते हैं, जिसके चलते इसका आकर्षण लगातार बना हुआ है।

यूपी डीएलएड 2024 के लिए आवेदन का यह एक और अवसर उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका साबित हो सकता है। इसीलिए इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर अपनी जगह सुरक्षित करें। 

Also Read

अब होगी घटनास्थल की वीडियोग्राफी, जारी की नई गाइडलाइन...

20 Oct 2024 11:51 PM

लखनऊ एनकाउंटर विवाद पर यूपी सरकार सख्त : अब होगी घटनास्थल की वीडियोग्राफी, जारी की नई गाइडलाइन...

यूपी में एनकाउंटरों पर उठ रहे सवालों को लेकर शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने हाल ही में सुलतानपुर और बहराइच में हुई मुठभेड़ों के संदर्भ में सवाल उठने के बाद सभी जिलों के कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को नए निर्देश दिए... और पढ़ें