UP MLC By Election 2024: स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त सीट पर 12 जुलाई को उपचुनाव, भाजपा की जीत तय

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त सीट पर 12 जुलाई को उपचुनाव, भाजपा की जीत तय
UPT | स्वामी प्रसाद मौर्य

Jun 18, 2024 22:25

चुनाव आयोग ने पूर्व सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफे के बाद खाली सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इस सीट पर मतदान एवं मतगणना 12 जुलाई को होगी। 

Jun 18, 2024 22:25

Short Highlights
  • 25 जून को जारी होगी अधिसूचना
  • 2 जुलाई तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे
Lucknow News:  निर्वाचन आयोग ने स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई विधान परिषद की सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। मौर्य ने फरवरी में समाजवादी पार्टी और विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दिया था। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस सीट पर होने वाले उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है, जिसके तहत 25 जून से नामांकन शुरू होंगे। मतदान एवं मतगणना 12 जुलाई को होगी।

कार्यकाल समाप्त होने से पहले मौर्य ने दिया था इस्तीफा
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद की एक रिक्त सीट के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया है। यह सीट सपा नेता रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफा दिए जाने से रिक्त हुई है। उनका कार्यकाल 06 जुलाई, 2028 तक था और उन्होंने 20 फरवरी 2024 को त्यागपत्र दे दिया था। इसलिए इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

12 जुलाई को मतदान-मतगणना
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 25 जून को अधिसूचना जारी होगी। 2 जुलाई तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 3 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 5 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इसके बाद शाम पांच बजे से मतगणना कराई जाएगी। आयोग के अनुसार 16 जुलाई से पहले चुनाव संपन्न हो जाएगा।

भाजपा का जीतना तय
उत्तर प्रदेश विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 249 विधायक हैं, जबकि सपा के 104 हैं। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है। इसमें विधानसभा के सदस्य ही वोट डालते हैं। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से इस उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार की जीत तय है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी छोड़कर राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया है। उन्होंने कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था। वह चौथे स्थान पर आए थे। उन्हें 36575 मत मिले। 

Also Read

सीएम योगी ने विश्व विजेता बनने पर टीम इंडिया का किया अभिनंदन, बोले- जय हिंद

30 Jun 2024 03:53 AM

लखनऊ T-20 World Cup : सीएम योगी ने विश्व विजेता बनने पर टीम इंडिया का किया अभिनंदन, बोले- जय हिंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व विजेता बनने पर टीम इंडिया का अभिनंदन किया है। एक्स पर जारी अपने बधाई संदेश में सीएम योगी ने लिखा कि 'अजेय इंडिया', भारतवासियों को हार्दिक बधाई। और पढ़ें