UP Police Constable Exam-2024 : रीजनिंग ने किया परेशान, हिन्दी-सामान्य ज्ञान रहा आसान, यूपी से संबंधित आए ज्यादा सवाल

रीजनिंग ने किया परेशान, हिन्दी-सामान्य ज्ञान रहा आसान, यूपी से संबंधित आए ज्यादा सवाल
UPT | उत्तर प्रदेश आरक्षी पुलिस भर्ती परीक्षा।

Aug 23, 2024 23:34

उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूण ढंग से संपंन हो गई। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों के चेहरे पर खुशी दिखी।

Aug 23, 2024 23:34

Short Highlights
  • ट्रेनों में परीक्षार्थियों का कब्जा, बसों में काफी अभ्यर्थियों को नहीं मिली जगह
  • रिजर्वेशन पर सफर करने वाले पैसेंजरों की सीट पर काबिज हुए परीक्षार्थी   
Lucknow News : यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए पहले दिन की लिखित परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपंन हो गई। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों के चेहरे पर खुशी दिखी। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम और अन्य व्यवस्थाओं से अभ्यर्थी संतुष्ट दिखे। अभ्यर्थियों का कहना है कि पिछले बार जो पेपर लीक हुआ था उसकी अपेक्षा इस बार पेपर काफी सरल था।

रिजनिंग ने परेशान किया
रायबरेली के परीक्षार्थी रिजवान अली ने बताया कि पेपर काफी अच्छा हुआ है। हालांकि रिजनिंग ने थोड़ा परेशान किया, लेकिन ओवर ऑल पेपर ठीक था। वहीं प्रशासन की ओर से चौक चौबंद व्यवस्था की गयी थी। सेंटर के बाहर और अंदर बड़ी तादाद में पुलिस तैनात थी। वह हमारी मदद भी कर रहे थे। इसके अलावा सेंटर पर सामान रखने के लिए लॉकर की भी व्यवस्था की गई।

हिन्दी के प्रश्न आसान आए 
नेशनल पीजी कॉलेज से परीक्षा देकर निकली रायबरेली की अनन्या तिवारी ने उत्तर प्रदेश टाइम्स से बातचीत में कहा कि पिछली बार भी उन्होंने पुलिस भर्ती परीक्षा दी थी। उस बार की अपेक्षा अबकी पेपर ज्यादा आसान था। हिन्दी के प्रश्न सबसे ज्यादा सरल थे। 

परीक्षा में यूपी से संबंधित सवाल अधिक
फिरोजाबाद के राकेश ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद दिखाई दी। परीक्षा केंद्र के अंदर चेकिंग और वेरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश मिला, लेकिन कोई समस्या नहीं हुई। पेपर आसान आया था। इस बार की परीक्षा बेस्ट थी। कोई दिक्कत नहीं हुई। पिछली बार की परीक्षा में सिर्फ उत्तर प्रदेश से संबंधित सवाल थे। हमीरपुर के अभिषेक कुमार ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही, लेकिन अभ्यर्थियों को कोई समस्या नहीं हुई। उनकी हर सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया। इसके अलावा पेपर भी अच्छी है। अब बस रिजल्ट का इंतजार है।

पेपर बहुत कठिन नहीं रहा
गाजीपुर की अभ्यर्थी स्नेहा राय ने कहा कि इस बार जो पेपर था वो बहुत कठिन नहीं रहा। मैथ के प्रश्न भी काफी सरल थे। इसके अलावा हिंदी, सामान्य ज्ञान के सवाल भी उलझा नहीं पाए। उन्होंने बताया जिस अभ्यर्थी ने भी पढ़ाई की होगी उसके लिए यह परीक्षा बहुत आसान रहा। हालांकि पिछले बार से इस बार का पैटर्न काफी अलग दिखा।

परीक्षा की शुचिता और सुरक्षा का रखा गया पूरा ख्याल
बलिया के अभ्यर्थी अजीत कुमार यादव ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर भी सहूलियत मिली और वहां तैनात अधिकारियों व स्टाफ ने अच्छा व्यवहार किया। कहीं कोई असुविधा नहीं हुई। वाराणसी के दीपक गुप्ता ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए केंद्र पर काफी सख्ती थी, लेकिन कोई परेशानी नहीं हुई क्योंकि व्यवस्था काफी अच्छी थी। परीक्षा की शुचिता और सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया था।

महिला अभ्यर्थियों ने भी बढ़-चढ़कर परीक्षा में लिया भाग
अयोध्या की प्रीति चौरसिया ने कहा कि पेपर काफी अच्छा रहा। वहीं प्रशासन की ओर से अभ्यर्थियों के लिए अच्छी व्यवस्था की गयी थी। इस बार महिला अभ्यर्थियों ने भी बढ़-चढ़कर परीक्षा में लिया भाग लिया है। बरेली के गुलाब राय परीक्षा केंद्र ने निकली दीक्षा सिंह ने पेपर भी अच्छा आया है। पारदर्शी तरीके से और ईमानदारी से परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा में नकल नहीं हो रही है। पूरी उम्मीद है कि वह परीक्षा में सफल हो जायेंगी।

चारबाग में उमड़ा अभ्यर्थियों का हुजूम
पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। लेकिन परीक्षा खत्म हुई तो बस अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। अभ्यर्थियों का हुजूम चारबाग व जंक्‍शन रेलवे स्टेशनों पर उमड़ पड़ा। पूर्वांचल और बिहार की तरफ जाने वाली दर्जनभर ट्रेनों में अभ्यर्थियों का कब्जा रहा। स्लीपर से लेकर एसी बोगियों तथा लगेज कोच से लेकर महिला बोगियों तक में अभ्यर्थियों का बोलबाला रहा। आरपीएफ-जीआरपी व्यवस्‍थाएं संभालने में लगी रहीं पर प्रयास नाकाफी साबित हुए। इतना ही नहीं परीक्षार्थी रिजर्वेशन पर सफर करने वाले पैसेंजरों की सीटों पर भी काबिज हो गए। परीक्षार्थियों ने महिला बोगियों तक में कब्जा कर लिया था। स्थिति यह रही कि महिला बोगियों में महिलाओं को ही प्रवेश नहीं मिल सका। महिलाएं गुहार लगाती रहीं, पर भीड़ में उनकी आवाज दबकर रह गई। आरपीएफ की मदद से कई महिलाओं को कोच में बैठने की जगह मिल पाई।

काफी संख्या में परीक्षार्थी को बसों ने नहीं मिली जगह
बसों की नि:शुल्क सुविधा से काफी संख्या में परीक्षार्थी वंचित रह गए। इस लिहाज से रोडवेज बसों की व्यवस्था परीक्षार्थियों की भीड़ के आगे नाकाफी दिखी। लखनऊ के चार बस अड्डों से करीब 530 बसें चलाई गईं। लेकिन सभी बस अड्डों पर परीक्षार्थियों की भीड़ के आगे बसें बौनी साबित हुईं।

Also Read

राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग

25 Sep 2024 06:42 PM

लखनऊ Lucknow News : राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग

लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 8085 पदों पर नियुक्ति होनी थी, लेकिन अब तक 6164 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र प्राप्त हो पाए हैं। बाकी 1921 पद अभी भी खाली हैं। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने मांग की कि इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की जाए। और पढ़ें