यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा : यूपी एसटीएफ ने पेपर आउट कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य को किया गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ ने पेपर आउट कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य को किया गिरफ्तार
UPT | एसटीएफ को मिली सफलता।

Aug 25, 2024 02:09

प्रश्न पत्र आउट कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य अनिरूद्ध मोदनवाल को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। इसे शुक्रवार को लखनऊ पालीटेक्निक के पास से पकड़ा गया।

Aug 25, 2024 02:09

Lucknow News : यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र आउट कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य अनिरूद्ध मोदनवाल को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। इसे शुक्रवार को लखनऊ पालीटेक्निक के पास से पकड़ा गया। आरोपी भदोही जनपद का निवासी है। ये आरोपी टेलीग्राम ग्रुप पर एडिट पेपर भेजकर अभ्‍यर्थियों से मोटी रकम ऐंठ रहा था। पूछताछ में अभियुक्त ने बताया कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है।

टेलीग्राम ग्रुप पर एडिट पेपर भेजता था आरोपी
एसटीएफ ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 का पेपर लीक कराने के नाम पर ठगी करने के आरोपी अनिरूद्ध मोदनवाल को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई परीक्षा की शुचिता और पारदर्शिता को भंग करने के प्रयास के विरुद्ध की गई। एसटीएफ के अधिकारियों के अनुसार, आरोपी ने टेलीग्राम पर UP Police Constable paper leaked नाम से एक चैनल बनाया था। इस चैनल के माध्यम से वह अभ्यर्थियों को एक लाख रुपए में परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का आश्वासन दे रहा था।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता था आरोपी
गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में खुलासा किया कि वह 2024 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था। उसने बताया कि इस काम में शामिल होने के लिए टेलीग्राम पर एक "Earn Money Online" ग्रुप के माध्यम से उससे संपर्क किया गया था। गिरफ्तार अभियुक्त ने स्वीकार किया कि उसने गूगल से पुराने पेपर डाउनलोड करके उन्हें संपादित कर अपने चैनल पर पोस्ट किया। इस गतिविधि में कुछ अन्य लोग भी शामिल थे।

इन धाराओं में मामला दर्ज 
पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 112 बीएनएस,11(7),13(5) उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों का निवारण अधिनियम-2024 और धारा 66डी आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि इस मामले की जांच जारी है। मामले में अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा परीक्षा प्रणाली की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध है। ऐसी किसी भी अवैध गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Also Read

राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग

25 Sep 2024 06:42 PM

लखनऊ Lucknow News : राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग

लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 8085 पदों पर नियुक्ति होनी थी, लेकिन अब तक 6164 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र प्राप्त हो पाए हैं। बाकी 1921 पद अभी भी खाली हैं। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने मांग की कि इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की जाए। और पढ़ें