UP Police Constable Re Exam 2024 : बोर्ड का बड़ा फैसला, इन अभ्यर्थियों को भी मिलेगा परीक्षा में शामिल होने का मौका

बोर्ड का बड़ा फैसला, इन अभ्यर्थियों को भी मिलेगा परीक्षा में शामिल होने का मौका
UPT | UP Police Constable Exam 2024

Aug 09, 2024 10:04

यूपीपीबीपीबी के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा के मुताबिक परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति भर्ती परीक्षाओं की शुचिता भंग करने संबंधी जानकारी बोर्ड को दे सकता है।

Aug 09, 2024 10:04

Lucknow News : यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Bharti) को लेकर अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। परीक्षा को लेकर नई तारीखें घोषित करने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने अहम फैसला किया है। इसके तहत ऐसे अभ्यर्थियों को इस बार परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा, जो अभ्यर्थी इससे पहले 17 और 18 फरवारी को शामिल नहीं हो पाए थे।

छह लाख अभ्यर्थियों को मिली बड़ी राहत
बताया जा रहा कि आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा में ये अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे। इस बार परीक्षा 23, 24, 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित कराई जाएंगी। पिछली बार परीक्षा देने से वंचित रहने वाले अभ्यर्थियों को दोबारा रोल नंबर, प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र की जानकारी दी जाएगी। इसके आधार पर ये परीक्षा देंगे। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या करीब छह लाख बताई जा रही है। 

पेपर लीक को लेकर कोई भी दे सकता है जानकारी
यूपीपीबीपीबी के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा के मुताबिक परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति भर्ती परीक्षाओं की शुचिता भंग करने संबंधी जानकारी बोर्ड को दे सकता है। बोर्ड ने पेपर लीक, पेपर क्रय विकय, परीक्षा में नकल, साल्वर गैंग या अन्य किसी भी अवांछनीय गतिविधि की जानकारी उससे साझा करने की अपील की है। जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी। 

बोर्ड ने पेपर लीक को लेकर जारी की ईमेल और मोबाइल नंबर
बोर्ड ने इसके लिए ईमेल आईडी satarkta.policeboard@gmail.com और व्हाट्सअप नंबर 9454457951 जारी किया है। इसके साथ ही अनुरोध किया है कि भर्ती प्रक्रिया को शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सभी अपना सहयोग करें। लिखित परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किए जाएंगे। यहां से अभ्यर्थी इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

एक करोड़ के जुर्माना से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा
यूपीपीबीपीबी के अनुसार, सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों, जैसे प्रश्नपत्र लीक होना, उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए उप्र सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अध्यादेश-2024 अधिसूचित किया है। इस अधिनियम के अंतर्गत परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करना, नकल करना या नकल कराना, प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना या प्रकट करना या प्रकट करने का षड्यंत्र करना आदि अपराध की श्रेणी में आते हैं। इसलिए इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने पर एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है।

जन्माष्टमी के कारण परीक्षा में अंतराल
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने जन्माष्टमी पर्व के कारण कांस्टेबल के 60244 पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में अंतराल दिया है। बोर्ड के मुताबिक तय तारीखों में रोजाना दो पालियों में यह परीक्षा सम्पन्न होगी। बोर्ड के मुताबिक प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे अभ्यर्थी
यूपीपीबीपीबी के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियों डाउनलोड करनी होगी। उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा और दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को देनी होगी।
 

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें