UP News : लोक निर्माण विभाग को कैबिनेट मंत्री का इंतजार, जितेंद्र कुमार बांगा बने एचओडी

लोक निर्माण विभाग को कैबिनेट मंत्री का इंतजार, जितेंद्र कुमार बांगा बने एचओडी
UPT | लोक निर्माण विभाग।

Jul 05, 2024 01:50

लोकनिर्माण विभाग में विभागाध्यक्ष सहित अन्य अहम पदों पर अफसरों की नियुक्ति के बाद अब मंत्री का इंतजार किया जा रहा है। जितिन प्रसाद के इस्तीफे के बाद से भारीभरकम बजट वाले इस विभाग में कैबिनेट मंत्री का पद रिक्त चल रहा है।

Jul 05, 2024 01:50

Short Highlights
  • कैबिनेट मंत्री की कुर्सी पर कई नेताओं की नजर
  • बारिश में निर्माण कार्यों में लापरवाही पर पीडब्ल्यूडी विभाग चर्चा
Lucknow News : प्रदेश के बेहद अहम माने जाने वाले लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) में नए विभागाध्यक्षों की नियुक्ति कर दी गई है। विभाग में फिलहाल कैबिनेट मंत्री नहीं है और राज्य मंत्री की जिम्मेदारी बृजेश सिंह के पास है। कैबिनेट मंत्री का पद जितिन प्रसाद के इस्तीफा देने के बाद से रिक्त है। पीडब्ल्यूडी विभाग काफी अहम है। हर सरकार में ये जिम्मा सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेताओं को दिया जाता है। भारी भरकम बजट होने के कारण सभी विधायकों का अपने क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर इसके कैबिनेट मंत्री से काम पड़ता है। इसलिए इस कुर्सी पर सभी की नजरें टिकी हैं। 

प्रमुख अभियंता के पद पर इन्हें मिली जिम्मेदारी
शासन के निर्णय के मुताबिक जितेंद्र कुमार बांगा को लोक निर्माण विभाग के नए विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें वरिष्ठता के आधार पर ये पद दिया गया है। विगत 30 जून को वीके श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने के बाद से विभागाध्यक्ष का पद रिक्त चल रहा था। जितेंद्र कुमार बांगा अभी तक प्रमुख अभियंता परिकल्प नियोजन का जिम्मा संभाल रहे थे। वहीं योगेश पंवार विभाग के प्रमुख अभियंता परिकल्प एवं नियोजन बनाए गए हैं। इसके अलावा संजीव भारद्वाज को प्रमुख अभियंता ग्रामीण सड़क बनाया गया है। 

बारिश के मौसम में चर्चा में है लोक निर्माण विभाग 
प्रदेश में बारिश के मौसम में विभिन्न निर्माण कार्यों में लापरवाही सामने आने के कारण लोक निर्माण विभाग इन दिनों काफी चर्चा में है। बीते दिनों अयोध्या में रामपथ धंसने पर विभाग के तीन इंजीनियर निलंबित किए जा चुके हैं। सहादतगंज से लेकर नया घाट तक 13 किलोमीटर तक लंबे रामपथ में कई जगहों पर धंसने की घटना घटी थी। इसके बाद वहां मिट्टी और बालू डालकर मरम्मत कराई गई थी। हालांकि बाद में बारिश में फिर रामपथ धंसने की घटना को लेकर विपक्षी दलों ने जहां सरकार पर निशाना साधा। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नाराजगी जताई। इसके बाद लोकनिर्माण विभाग ने कार्रवाई करते हुए विभाग के तीन इंजीनियरों को निलंबित कर दिया। संबंधित अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। इस संबंध में जांच रिपोर्ट जल्द पेश करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में शासन ने जिस वरिष्ठ अफसरों को अहम जिम्मेदारी सौंपी है, उनके सामने कई चुनौती भी है। विभाग ने विभिन्न सुझाव एवं शिकायत के लिए हेल्पलाइन 1800 121 5707 एवं वाट्सएप 7991995566 जारी किया है।

मंत्री बनने के लिए कई रेस में
प्रदेश सरकार में पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने सांसद बनने के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। जितिन प्रसाद वर्तमान में केंद्रीय मंत्री हैं। उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। जितिन प्रसाद के इस्तीफा देने के बाद से ही नए विभागीय मंत्री को लेकर चर्चा तेज हो गई है। इसके लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, जलशक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के नाम रेस में बताए जा रहे हैं। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में लोक निर्माण विभाग उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के पास था। दूसरे कार्यकाल में जितिन प्रसाद को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई।

मंत्री पद पर कई नेताओं की नजर
प्रदेश का अहम विभाग होने के कारण इसके मंत्री पद को लेकर कई नेताओं की नजर है। लोक निर्माण विभाग का इस वर्ष का बजट 34,858 करोड़ रुपए का है। इसमें नई सड़कों का जाल बिछाने और सेतुओं के निर्माण पर 23437.58 करोड़ और लोगों को यातायात जाम से मुक्ति दिलाने को नए फ्लाई ओवर के निर्माण के लिए 1,000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। 

Also Read

पुरुषों में सिद्धार्थ और महिलाओं में काजल बनी चैंपियन

6 Oct 2024 08:27 PM

लखनऊ यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप : पुरुषों में सिद्धार्थ और महिलाओं में काजल बनी चैंपियन

यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप चैम्पियनशिप के फाइनल में राजधानी के शटलर सिद्धार्थ मिश्रा और हापुड़ की काजल पनवार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष व महिला सिंगल्स के खिताब अपने नाम कर लिए। और पढ़ें