यूपी रोडवेज का नया आदेश : पांच कुंतल से अधिक लगेज ले जाने पर ड्राइवर-कंडक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई

पांच कुंतल से अधिक लगेज ले जाने पर ड्राइवर-कंडक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई
UPT | यूपी रोडवेज

Jul 28, 2024 20:24

यूपी रोडवेज ने अपने एक पुराने नियम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत अब बसों में पांच कुंतल से अधिक लगेज ले जाने पर ड्राइवर और कंडक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jul 28, 2024 20:24

Lucknow News : उत्तर प्रदेश रोडवेज ने अपने एक पुराने नियम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत अब बसों में पांच कुंतल से अधिक लगेज ले जाने पर ड्राइवर और कंडक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह निर्णय यात्रियों की सुरक्षा और बसों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है। रोडवेज प्रशासन ने बगैर बुकिंग के लगेज ले जाने वाले कर्मचारियों पर नियंत्रण स्थापित करने की दिशा में यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें- कोचिंग हादसे से श्रेया के परिवार पर दुखों का पहाड़ : चाचा का दर्द छलका- ये हत्यारी दिल्ली! मोर्चरी में बेटी का चेहरा तक देखने नहीं दिया

यूपी रोडवेज का नया आदेश
यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक रामसिंह वर्मा ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत, प्रत्येक यात्री अपने साथ 20 किलो तक सामान निःशुल्क ले जा सकेगा। इसके अलावा, व्यावसायिक सामानों की बुकिंग के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। पांच कुंतल से कम भार के सामान की बुकिंग के लिए सामान का मालिक बस के साथ होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा : मालिक और कॉर्डिनेटर गिरफ्तार, दिल्ली के मेयर ने दिए कार्रवाई के सख्त निर्देश

नियम का पालन एटीआई करेगा सुनिश्चित 
नए नियमों के अनुसार, बस के अंदर सामान इस प्रकार नहीं रखा जाएगा कि यात्रियों को बैठने में कोई असुविधा हो। इस नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए एटीआई (ऑटोमोबाइल ट्रांसपोर्ट इंस्पेक्टर) को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। रोडवेज प्रशासन ने यह भी सुनिश्चित किया है कि बिना बुकिंग के सामान ले जाने से रोकने के लिए विशेष निगरानी की जाएगी, क्योंकि इस कारण से रोडवेज को राजस्व का नुकसान होता है।



इन कारणों के चलते प्रशासन सख्त
हाल के दिनों में चेकिंग दलों ने रोडवेज बसों में बिना बुकिंग के 77,425 किलो लगेज पकड़ा है, जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इस स्थिति को देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने अब पांच कुंतल से अधिक लगेज की बुकिंग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। यह कदम यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है और उम्मीद की जा रही है कि इससे बसों में सफर करने का अनुभव बेहतर होगा।

Also Read

बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

6 Oct 2024 10:48 AM

लखनऊ महंत यति नरसिंहानंद विवाद पर मायावती : बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी हमला बोला है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने एक पोस्ट किया है। और पढ़ें