दिवाली पर नकली मावा खपाने की तैयारी : सोडियम सल्फाइड-ग्लूकोज और मिल्क पाउडर किया जा रहा तैयार, एसटीएफ ने तीन दबोचे

 सोडियम सल्फाइड-ग्लूकोज और मिल्क पाउडर किया जा रहा तैयार, एसटीएफ ने तीन दबोचे
UPT | नकली मावा के साथ गिरफ्तार अभियुक्त

Oct 26, 2024 22:19

छापेमारी के दौरान हरदोई के रहने वाले तीन व्यक्तियों रामू, धनंजय सिंह तोमर और अमित गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। इनसे पूछताछ में यह जानकारी सामने आई कि ये लोग मिल्क पाउडर में सोडियम सल्फाइड मिलाकर नकली मावा तैयार करते थे। यह नकली मावा दीपावली पर चारबाग मंडी में बेचा जा रहा था।

Oct 26, 2024 22:19

Lucknow News : दीपावली के अवसर पर मिठाइयों में इस्तेमाल होने वाले नकली और जहरीले मावा का भंडाफोड़ हुआ है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने लखनऊ के पारा थाना क्षेत्र के देवपुर पारा इलाके में छापा मारकर 6.5 क्विंटल नकली मावा बरामद किया है। ये बेहद खतरनाक केमिकल्स के प्रयोग से बनाया गया था। एसटीएफ के एडिशनल एसपी अमित नगर के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई। राजधानी सहित पूरे प्रदेश में मिठाइयों में नकली खोया बेचने के मामले सामने आ रहे हैं। 

तीन आरोपी गिरफ्तार, नकली मावा का राज खोला
छापेमारी के दौरान हरदोई के रहने वाले तीन व्यक्तियों रामू, धनंजय सिंह तोमर और अमित गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। इनसे पूछताछ में यह जानकारी सामने आई कि ये लोग मिल्क पाउडर में सोडियम सल्फाइड मिलाकर नकली मावा तैयार करते थे। यह नकली मावा दीपावली पर चारबाग मंडी में बेचा जा रहा था।



फूड सेफ्टी टीम ने की एसटीएफ के साथ संयुक्त कार्रवाई
एसटीएफ की इस कार्रवाई में फूड सेफ्टी की टीम भी शामिल थी। मिलावटखोरी के इस धंधे में इस्तेमाल होने वाले दो बोरी सोडियम सल्फाइड, एक बोरी ग्लूकोज पाउडर और एक बोरी मिल्क पाउडर भी मौके से बरामद किया गया है। इन पदार्थों का उपयोग करके केमिकल युक्त नकली मावा तैयार किया जा रहा था, जो स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

खतरनाक केमिकल्स से बना रहा था मावा
पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ कि ये आरोपी लंबे समय से नकली मावा बनाने के इस धंधे में शामिल हैं। सोडियम सल्फाइड और ग्लूकोज पाउडर का प्रयोग कर, ये मिलावटखोरी के जरिए अवैध रूप से बाजार में नकली मावा बेच रहे थे। इन केमिकल्स का सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकता है, खासकर त्योहारों के समय जब मावा और इससे बनी मिठाइयों की मांग बढ़ जाती है।

त्योहारों पर खाद्य सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता
दीपावली जैसे त्योहारों पर मिठाइयों की मांग को देखते हुए सरकार और संबंधित विभागों को खाद्य सुरक्षा के प्रति और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। एसटीएफ और फूड सेफ्टी टीम की इस संयुक्त कार्रवाई ने उन सभी मिलावटखोरों को सख्त संदेश दिया है, जो त्योहारों के समय लाभ कमाने के लिए लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं।

मिलावटी खाद्य पदार्थों पर कार्रवाई जारी
इससे पहले त्योहारों को देखते हुए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने मिलावटी खाद्य पदार्थों पर कार्रवाई करते हुए मावा, पनीर, दूध एवं दुग्ध पदार्थ से निर्मित मिठाइयां, नमकीन, खाद्य तेल, वनस्पति घी व रंगीन मीठे खिलौने के नमूने जब्त किए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय विजय प्रताप सिंह ने बताया कि टेढ़ी पुलिया की खोआ मंडी में आमिर के पास से 50 किलोग्राम मावा जब्त किया गया। इसकी कीमत 15,000 रुपये है। मावा से दुर्गंध आ रही थी। टीम ने इसे नष्ट करा दिया। इसके अलावा अरिवंद के पास 149 किलो खराब मावा मिला। स्वरूप कोल्ड स्टोर ऐशबाग में अमन ट्रेडिंग रकाबगंज की खराब किसमिस पाई गई। इसी तरह गोमतीनगर के ड्राई फ्रूट मार्ट ने इसी कोल्ड स्टोर में पुराना काजू स्टोर कर रखा था। करीब 39 किलो काजू बरामद हुआ, जिसकी कीमत 20000 रुपये थी। इसी कोल्ड स्टोर से 2,598 किलो खराब हल्दी भी मिली। इसका मूल्य 2.72 लाख था, जिसे सीज कर दिया गया। वहीं रकाबगंज के आरिफ का अखरोट व सुपर ट्रेडिंग कंपनी का खजूर भी स्टोर मिला, इसमें फंगस लगा मिला।

Also Read

राजधानी लखनऊ समेत इन 6 जिलों में 'स्पेशल एजुकेशन जोन' तैयार करेगी योगी सरकार 

27 Oct 2024 01:13 AM

लखनऊ मॉडर्न एजुकेशनल हब बनेगा उत्तर प्रदेश : राजधानी लखनऊ समेत इन 6 जिलों में 'स्पेशल एजुकेशन जोन' तैयार करेगी योगी सरकार 

लखनऊ से बड़ी खबर सामने आ रही है। सीएम योगी ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल करते हुए राज्य के छह जिलो  में विशेष शिक्षा क्षेत्र... और पढ़ें