UP Weather Update : सुहाने मौसम के साथ हुआ सवेरा, रिमझिम हो रही बारिश और चल रहीं हवाएं

सुहाने मौसम के साथ हुआ सवेरा, रिमझिम हो रही बारिश और चल रहीं हवाएं
UPT | UP Weather News

Jun 27, 2024 18:41

उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज हाल ही में काफी बदल गया है। अधिकांश जिलों में छिटपुट बारिश का दौर शुरू हो गया है कई जिलों में जोरों की बारिश भी हो रही है। जिससे लोगों को इस उमस...

Jun 27, 2024 18:41

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज हाल ही में काफी बदल गया है। अधिकांश जिलों में छिटपुट बारिश का दौर शुरू हो गया है कई जिलों में जोरों की बारिश भी हो रही है। जिससे लोगों को इस उमस भरी गर्मी से राहत मिल रही है। गुरुवार को मौसम वैज्ञानिकों ने कई शहरों में बारिश के आसार जताए हैं। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है, जहां कहीं-कहीं पर भारी बारिश के भी आसार हैं। तेज रफ्तार में हवाएँ भी चल सकती हैं। दिल्ली से सटे नोएडा-गाजियाबाद में सुबह से ही बादलों का समृद्ध आवरण देखने को मिला है। इस दौरान गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।


गरज के साथ होगी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में राज्य में दो महत्वपूर्ण मौसमी प्रणालियाँ सक्रिय हैं। पहली तो एक ट्रफ है जो दक्षिण यूपी से होकर गुजर रही है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ भी वर्तमान में सक्रिय है। इन दोनों मौसमी प्रणालियों के टकराव से राज्य में बारिश के आसार बढ़ रहे हैं। सपिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज का साथ मिला। खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और गरजन की घटनाएँ दर्ज हुईं। आने वाले कुछ दिनों में भी राज्य में मौसम के इसी प्रकार के स्थिति का सम्भावनाओं का साथ अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस समय बारिश का अधिकांश प्रभाव उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों में हो सकता है।

तापमान में आएगी गिरावट
आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 27 जून को उत्तर प्रदेश में बारिश और गरज के साथ छींटें आ सकती हैं। राज्य के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ बारिश की संभावना है। इसके साथ ही बिजली की चमक और तेज हवाएं भी आ सकती हैं। 28 जून को भी इसी प्रकार का मौसम जारी रहने की संभावना है। आगामी दिनों के लिए भी मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान में थोड़ी सी गिरावट आ सकती है। जिसमें अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी हो सकती है।

Also Read

अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

3 Jul 2024 10:11 AM

लखनऊ UP Weather Update : अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। कुछ क्षेत्रों में अतिवृष्टि की आशंका भी जताई जा रही है। प्रशासन ने लोगो... और पढ़ें