अब यूपी के धार्मिक स्थलों का सस्ते में कर सकतें हैं भ्रमण : UPSTDC ने तैयार किए 14 खास टूर पैकेज, चुनें अपना पसंदीदा

UPSTDC ने तैयार किए 14 खास टूर पैकेज, चुनें अपना पसंदीदा
UPT | अब यूपी के धार्मिक स्थलों का सस्ते में कर सकतें हैं भ्रमण

Oct 07, 2024 12:52

अगर आप उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (UPSTDC) ने एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है।

Oct 07, 2024 12:52

Lucknow News : अगर आप उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (UPSTDC) ने एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है। यूपीएसटीडीसी ने महाकुंभ 2025 के मद्देनजर किफायती दरों पर 14 विशेष टूर पैकेज तैयार किए हैं, जिनके जरिए आप प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, और चित्रकूट जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं। इन पैकेजों में पर्यटकों के लिए यात्रा, भोजन, और गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। अगर आप भी इन पैकेजों से लाभ उठाना चाहते हैं, तो यूपीएसटीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं और उत्तर प्रदेश के इन धार्मिक स्थलों की यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

चुनें अपना मनपसंद पैकेज
यूपीएसटीडीसी ने विभिन्न शहरों के लिए कई विकल्प दिए हैं। प्रयागराज से लेकर वाराणसी, अयोध्या और चित्रकूट तक के धार्मिक स्थलों का दौरा करने के लिए अलग-अलग पैकेज तैयार किए गए हैं। इन पैकेजों के तहत, कार (डिजायर) से लेकर इनोवा और अरबानिया (फोर्स की 16-सीटर गाड़ी) तक की सुविधा उपलब्ध है, ताकि पर्यटक अपने समूह के अनुसार वाहन चुन सकें।

ये भी पढ़े : यूपी उपचुनाव : सीएम योगी आज भाजपा मुख्यालय में तैयारियों का लेंगे फीडबैक, इंडिया गठबंधन में अब तक नहीं बनी बात

प्रयाग दर्शन पैकेज
इस पैकेज के तहत तीन से चार लोगों के लिए डिजायर कार से भ्रमण की सुविधा दी गई है, जिसके लिए प्रति व्यक्ति 2020 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। अगर आप इनोवा से यात्रा करना चाहते हैं तो प्रति व्यक्ति 1640 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, 10 से अधिक लोगों के समूह के लिए अरबानिया उपलब्ध है, जिसमें प्रति व्यक्ति 1330 रुपये खर्च करने होंगे। संगम नगरी प्रयागराज से धर्मनगरी वाराणसी जाने के लिए भी खास पैकेज उपलब्ध हैं। कार से तीन से चार लोगों के लिए 2560 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च आएगा, जबकि इनोवा से यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति 2030 रुपये का खर्चा होगा। अरबानिया से दस लोगों के समूह के लिए यह खर्च प्रति व्यक्ति 1220 रुपये रखा गया है।



विंध्याचल-प्रयागराज-वाराणसी का दो दिन-एक रात टूर पैकेज
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि यूपीएसटीडीसी की ओर से दो दिन और एक रात का टूर पैकेज भी तैयार किया गया है। इस पैकेज में डिजायर कार से प्रति व्यक्ति 5390 रुपये का किराया निर्धारित किया गया है, जबकि इनोवा से भ्रमण के लिए प्रति व्यक्ति 4545 रुपये खर्च करने होंगे। 10 लोगों के समूह के लिए अरबानिया से सफर की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें प्रति व्यक्ति 3620 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास पैकेज
वृद्धजनों के लिए विशेष रूप से प्रयागराज, विंध्याचल और वाराणसी का भ्रमण कराने के लिए भी एक दो-दिन-एक-रात का पैकेज तैयार किया गया है। इस पैकेज के तहत, 10 लोगों के समूह को अरबानिया से भ्रमण कराया जाएगा, और इसके लिए प्रति व्यक्ति 4345 रुपये का भुगतान करना होगा।

तीन दिन-दो रात का टूर पैकेज
यूपीएसटीडीसी ने तीन दिन और दो रात का एक विशेष टूर पैकेज भी तैयार किया है, जिसमें प्रयागराज, विंध्याचल, वाराणसी और अयोध्या के धार्मिक स्थलों का भ्रमण शामिल है। डिजायर कार से तीन से चार लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 8480 रुपये, इनोवा से यात्रा करने वाले पर्यटकों को 7205 रुपये प्रति व्यक्ति और अरबानिया से यात्रा करने पर 5800 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा।

प्रयागराज-अयोध्या का विशेष पैकेज
राज्य के दो प्रमुख धार्मिक स्थलों, प्रयागराज और अयोध्या के लिए भी एक विशेष पैकेज तैयार किया गया है। इस एक-दिन के पैकेज में कार से सफर करने पर प्रति व्यक्ति 2560 रुपये, इनोवा से यात्रा करने वाले पांच से छह लोगों के लिए 2030 रुपये और अरबानिया से 10 लोगों के समूह के लिए प्रति व्यक्ति 1220 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रयागराज-अयोध्या का दो दिन और एक रात का टूर पैकेज भी उपलब्ध है, जिसमें प्रति व्यक्ति 4200 रुपये का भुगतान कर आठ लोग यात्रा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : सीएम योगी आज भाजपा मुख्यालय में तैयारियों का लेंगे फीडबैक

चित्रकूट यात्रा का पैकेज
प्रयागराज से चित्रकूट की एक-दिवसीय यात्रा के लिए तीन से चार लोगों के लिए डिजायर कार का शुल्क 2310 रुपये प्रति व्यक्ति है। पांच से छह लोगों के लिए इनोवा का किराया 1825 रुपये प्रति व्यक्ति और 10 लोगों के समूह के लिए अरबानिया का शुल्क 1330 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए दो दिन और एक रात का एक विशेष पैकेज भी उपलब्ध है, जिसमें 4110 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से यात्रा कर सकते हैं।

प्रयागराज-मैहर और बांधवगढ़ का पैकेज
प्रयागराज से मैहर के लिए डिजायर कार से सफर करने वालों को प्रति व्यक्ति 2945 रुपये भुगतान करने होंगे। इनोवा से यात्रा करने वालों को 2310 रुपये और अरबानिया से यात्रा करने वाले पर्यटकों को 1895 रुपये प्रति व्यक्ति भुगतान करना होगा। प्रयागराज से बांधवगढ़ के पैकेज में इनोवा से यात्रा करने पर छह लोगों के समूह को 46682 रुपये और अरबानिया से 12 लोगों के समूह को 88475 रुपये का भुगतान करना होगा।

प्रयागराज-पन्ना-खजुराहो पैकेज
इस विशेष पैकेज के तहत तीन दिन और दो रात का भ्रमण शामिल है। इनोवा से छह लोगों के समूह के लिए 55580 रुपये का खर्च और टेंपो से 12 लोगों के समूह के लिए 101225 रुपये का भुगतान करना होगा।

महाकुंभ-2025 के लिए विशेष पैकेज
महाकुंभ 2025 के दौरान यूपीएसटीडीसी ने विशेष पैकेज तैयार किए हैं, जिनमें देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए योग, प्राणायाम, और ध्यान जैसी गतिविधियों को शामिल किया गया है। इस पैकेज के तहत श्रद्धालु अखाड़ा, नागा साधु, अघोरी और कल्पवास का भ्रमण कर सकते हैं। इस पैकेज के लिए कम से कम पांच लोगों का समूह होना अनिवार्य है, और प्रति व्यक्ति 2000 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

Also Read

जिन्हें जालसाजों ने उन्नाव का DM बनकर किया फोन, विपक्ष पर साजिश का आरोप, FIR दर्ज

7 Oct 2024 02:53 PM

लखनऊ कौन हैं प्रियंका मौर्य? : जिन्हें जालसाजों ने उन्नाव का DM बनकर किया फोन, विपक्ष पर साजिश का आरोप, FIR दर्ज

यूपी राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ. प्रियंका मौर्य को जालसाजों ने उन्नाव का जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव का निजी सहायक बनकर फोन किया। और पढ़ें