advertisements
advertisements

Uttar Pradesh Ground Breaking Ceremony : यूपीसीडा बना उत्तर प्रदेश की तरक्की का इंजन, राज्य के आर्थिक बदलाव का बन रहा गवाह

यूपीसीडा बना उत्तर प्रदेश की तरक्की का इंजन, राज्य के आर्थिक बदलाव का बन रहा गवाह
UPT | यूपीसीडा बना उत्तर प्रदेश की तरक्की का इंजन

Feb 15, 2024 14:11

यूपीसीडा ने प्रदेश में 42,000 एकड़ से अधिक भूमि पर टाउनशिप और औद्योगिक पार्क विकसित किए हैं। वहीं पूरे राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए 20,000 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है। इस निकाय की उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका है।

Feb 15, 2024 14:11

Short Highlights
  • यूपी का सबसे बड़ा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
  • 30 तरह की ऑनलाइन सेवाएं करवा रहा उपलब्ध
  • कई जिलों के डीएम रह चुके हैं यूपीसीडा के सीईओ
Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) पिछले 56 वर्षों से राज्य में औद्योगिक बुनियादी ढांचे के विकास का लीडर बनकर उभरा है। पूरे उत्तर प्रदेश में यूपीसीडा ने 42,000 एकड़ से अधिक भूमि पर टाउनशिप और औद्योगिक पार्क विकसित किए हैं। इसमें से 26,000 से अधिक इकाइयां हैं, जो लाखों लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती हैं। इस निकाय की उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका है।

30 तरह की ऑनलाइन सेवाएं करवा रहा उपलब्ध
यूपीसीडा ने हाईटेक बुनियादी ढांचे की आधुनिक जरूरतों को देखते हुए ट्रांस गंगा और सरस्वती हाईटेक शहरों का विकास किया है। वहां टाउनशिप, प्लास्टिक सिटी और एग्रो पार्क का विकास किया है। प्राधिकरण ने ई-गवर्नेस और आईटी मॉड्यूल पर 30 ऑनलाइन सेवाएं शुरू की हैं।

यूपी का सबसे बड़ा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
यूपीसीडा ने पूरे राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए 20,000 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है। इनमें बरेली मेगा फूड पार्क 250 एकड़ क्षेत्रफल में है। गाजियाबाद टीडीएस सिटी 250 एकड़ में है। बबराला सम्भल में 40 एकड़ का इंडस्ट्री कॉम्प्लेक्स है। यूपीसीडा ने पूरे राज्य में समान रूप से औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया है। यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक विकास प्राधिकरण है।

कहां कितना निवेश मिलेगा?

पश्चिमांचल : यूपीसीडा ने वेस्टर्न यूपी के जिलों में 2.06 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पूरी दुनिया से हासिल किए हैं। जिससे इस क्षेत्र में 4.23 लाख से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार सृजन होंगे। यूपीसीडा ने पश्चिमांचल के लिए कुल 316 एमओयूएस साइन किए हैं।

बुंदेलखंड : यूपीसीडा ने यहां 560 करोड़ के निवेश प्रस्ताव हासिल किए हैं। जिससे इस क्षेत्र में 19 हजार से ज्यादा रोजगार सृजन होंगे। इस इलाके के लिए कुल 13 एमओयूएस साइन किए गए हैं।

मध्यांचल : यहां 4,300 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। जिससे इस क्षेत्र में 3,70,000 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यूपीसीडा ने यहां के लिए कुल 137 एमओयूएस साइन किए गए हैं।

पूर्वांचल : यहां 8,400 करोड़ रुपये का प्रस्तावित निवेश है। जिससे इस क्षेत्र में 1,84,000 से ज्यादा रोजगार सृजित होंगे। यूपीसीडा ने इस क्षेत्र के लिए कुल 143 एमओयूएस साइन किए हैं।

कई जिलों के डीएम रह चुके हैं यूपीसीडा के सीईओ
उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर महेश्वरी हैं। मयूर महेश्वरी 2003 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे मूल रूप से अलीगढ़ जिले के रहने वाले हैं। प्राधिकरण में उन्हें 2 जुलाई 2020 को बतौर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्ति दी गई थी। फिलहाल वह उत्तर प्रदेश वित्त निगम में प्रबंध निदेशक, लखनऊ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी में मुख्य कार्यपालक अधिकारी और अप्रवासी भारतीय प्रकोष्ठ के प्रभारी भी हैं। वह बलिया, आज़मगढ़, बागपत, कानपुर देहात, बदायूं, अयोध्या और एटा के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में बतौर उप सचिव और निदेशक काम किया है।

Also Read

एटा में 8 बार वोट डालने का वीडियो वायरल होने पर मचा बवाल, आरोपी गिरफ्तार, चुनाव आयोग ने की ये कार्रवाई

19 May 2024 11:37 PM

लखनऊ लोकसभा चुनाव : एटा में 8 बार वोट डालने का वीडियो वायरल होने पर मचा बवाल, आरोपी गिरफ्तार, चुनाव आयोग ने की ये कार्रवाई

इस मामले में एटा जिले के नायागांव पुलिस स्टेशन में राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह निवासी खिरिया परमान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वीडियो अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 343 खिरिया पमारान गांव का बताया जा रहा है। और पढ़ें