Waqf Board Act Amendment Bill : खालिद रशीद फिरंगी महली ने उठाए सवाल, यासूब अब्बास ने कही ये बात

खालिद रशीद फिरंगी महली ने उठाए सवाल, यासूब अब्बास ने कही ये बात
UPT | Khalid Rasheed Farangi Mahali-Yasoob Abbas

Aug 05, 2024 00:03

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि जहां तक संपत्तियों के प्रबंधन का सवाल है, हमारे पास पहले से ही वक्फ अधिनियम 1995 है और फिर 2013 में और वर्तमान में कुछ संशोधन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें नहीं लगता कि इस वक्फ एक्ट में किसी भी तरह का संशोधन करने की जरूरत है

Aug 05, 2024 00:03

Luckow News : केंद्र सरकार के वक्फ बोर्ड एक्ट में संशोधन को लेकर बिल पेश करने की तैयारी के बीच सियासत शुरू हो गई है। सियासी दल इसे लेकर दो पक्षों में बंट गए हैं। उत्तर प्रदेश में भी इसे लेकर उलेमाओं ने राय व्यक्त की है। शिया और सुन्नी धर्म गुरु इसे अपने अपने नजरिए से देख रहे हैं। उन्होंने बिल को लेकर अपनी राय व्यक्त करने के साथ मोदी सरकार को इस मामले में नसीहत भी दी है। 

खालिद रशीदी फिरंगी महली : पूर्वजों ने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा किया दान
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने वक्फ एक्ट में संशोधन का विरोध किया है। उन्होंने रविवार को अपने बयान में कहा कि हमारे पूर्वजों ने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान कर दिया है। उन्होंने इसे इस्लामी कानून के तहत वक्फ बना दिया है। जहां तक वक्फ कानून का सवाल है, यह महत्वपूर्ण है कि संपत्ति का उपयोग केवल धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए जिसके लिए वक्फ का अधिकार है। यह कानून है कि एक बार जब कोई संपत्ति वक्फ बन जाती है तो उसे बेचा या हस्तांतरित नहीं किया जा सकता है।

पहले से ही वक्फ अधिनियम मौजूद
मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि जहां तक संपत्तियों के प्रबंधन का सवाल है, हमारे पास पहले से ही वक्फ अधिनियम 1995 है और फिर 2013 में और वर्तमान में कुछ संशोधन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें नहीं लगता कि इस वक्फ एक्ट में किसी भी तरह का संशोधन करने की जरूरत है और अगर सरकार को लगता है कि कोई जरूरत है तो सरकार को कोई भी संशोधन करने से पहले हित धारकों से सलाह-मशविरा कर लेना चाहिए। ध्यान रखें कि लगभग 60 से 70 प्रतिशम वक्फ संपत्तियां मस्जिदों, दरगाहों और कब्रिस्तानों के रूप में हैं।

मौलाना यासूब अब्बास : भू माफिया बोर्ड की संपत्ति कर रहे तबाह 
उधर शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के जनरल सेक्रेटरी और धर्मगुरु मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि मैं इसका स्वागत करता हूं। मगर मैं संसद के सदस्य और भारत के प्रधानमंत्री से अपील करना चाहता हूं कि वक्फ बोर्ड की संपत्ति जिस तरह से तबाह और बर्बाद हो रही है, इसको पर भी ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा जिस तरह से भू माफिया वक्फ को तबाह कर रहे हैं,  उसे पर कब्जा कर रहे हैं, उस पर ध्यान देना जरूरी है। 

वक्फ संपत्तियों के रिकॉर्ड में की जा रही हेराफेरी 
मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि वक्फ की जो जमीन है, उसको वक्फ बोर्ड में न दिखाकर उसके पेपर गायब करके उसे व्यक्तिगत मिल्कियत दिखाई जा रही हैं। लिहाजा मैं इसका भरपूर विरोध करता हूं और प्रधानमंत्री से अपील करना चाहता हूं कि बेशक संसद में जो आप बिल पेश कर रहे हैं, उसको जरूर पेश कीजिए। मगर वक्फ बोर्ड के हित में और उन लोगों पर जो वक्त की संपत्तियों पर कब्जा कर रहे हैं, उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। 

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें