समावेशी शिक्षा : दिव्यांग बच्चों को सामान्य बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ाने पर जोर

दिव्यांग बच्चों को सामान्य बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ाने पर जोर
UPT | लखनऊ पब्लिक स्कूल में आयोजित हुई कार्यशाला

Oct 28, 2024 18:05

मंडलायुक्त रोशन जैकब सोमवार को लखनऊ पब्लिक स्कूल में आयोजित समावेशी शिक्षा कार्यशाला में पहुंची। मंडलायुक्त ने इस दौरान अधिकारियों और शिक्षकों को दिव्यांग बच्चों को लेकर सीख दी।

Oct 28, 2024 18:05

Lucknow News : आशियाना स्थित लखनऊ पब्लिक स्कूल के सीपी सिंह सभागार में सोमवार को समावेशी शिक्षा के अंतर्गत मंडलीय गोष्ठी का आयोजन हुआ। मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने इस गोष्ठी का उद्घाटन किया, जिसमें स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। इस महत्वपूर्ण आयोजन में शिक्षा क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारी अपर परियोजना निदेशक रोहित त्रिपाठी और समग्र शिक्षा के विशेषज्ञ नंद कुमार ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिव्यांग बच्चों को शिक्षा प्रणाली में बेहतर समावेश दिलाने के लिए शिक्षकों को प्रेरित और मार्गदर्शित करना था।

दिव्यांग बच्चों के प्रति शिक्षकों की जिम्मेदारी
मंडलायुक्त रोशन जैकब ने उपस्थित शिक्षकों को दिव्यांग बच्चों के प्रति सजग रहने और समावेशी शिक्षा की ओर निरंतर प्रयासरत रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शिक्षक केवल एक बच्चे को नहीं, बल्कि पूरी पीढ़ी और समाज को शिक्षित करते हैं। इसलिए दिव्यांग बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। जैकब ने विशेष रूप से सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि लखनऊ मंडल के सभी दिव्यांग बच्चों का नामांकन हो और उन्हें उचित शिक्षा प्राप्त हो सके।



समावेशी शिक्षा को सफल बनाने के लिए नियमित प्रशिक्षण
कार्यशाला में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए समावेशी शिक्षा में उनकी जिम्मेदारियों पर जोर दिया। उन्होंने शिक्षकों को इस दिशा में सतत काम करते रहने की सलाह दी और समावेशी शिक्षा को सफल बनाने के लिए नियमित प्रशिक्षण और सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। वर्मा ने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे दिव्यांग बच्चों को बराबरी का शिक्षा अवसर प्रदान करें ताकि उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके।

प्रशिक्षण सत्र का सफल समापन
कार्यशाला में विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया, जिसमें दिव्यांगजन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के वरिष्ठ अधिकारियों ने विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए। कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हुआ और इस अवसर पर सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारियों ने समावेशी शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। विद्यालय प्रबंधन ने कार्यशाला के आयोजन में योगदान के लिए सभी अधिकारियों और शिक्षकों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Also Read

कहा- 'सलमान भाई को कुछ हुआ तो तेरी खैर नहीं', 5 हजार शूटरों का दावा कर दी कड़ी धमकी

28 Oct 2024 11:35 PM

रायबरेली लॉरेंस बिश्नोई को रायबरेली के मजदूर ने दी चुनौती : कहा- 'सलमान भाई को कुछ हुआ तो तेरी खैर नहीं', 5 हजार शूटरों का दावा कर दी कड़ी धमकी

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने के कारण सुर्खियों में आए गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को अब खुद एक धमकी का सामना करना पड़ा है। और पढ़ें