Lucknow News : बच्चों के प्रति बढ़ते अपराधों की रोकथाम पर कार्यशाला का आयोजन

बच्चों के प्रति बढ़ते अपराधों की रोकथाम पर कार्यशाला का आयोजन
UPT | कार्यशाला का आयोजन किया गया।

May 18, 2024 01:19

कार्यशाला की शुरुआत छात्र अनुपम गुप्ता ने समाज कार्य विभाग के परिचय और कार्यशाला की भूमिका के संक्षिप्त विवरण के साथ की। इसके बाद संस्कृति ने पॉक्सो कानून का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए बाल दुर्व्यवहार के प्रकार, कारण और बच्चों पर इसके प्रभाव जैसे व्याकुलता और अवसाद के बारे में जानकारी दी।

May 18, 2024 01:19

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में संचालित पीजी पाठ्यक्रम क्रिमिनोलॉजी एंड क्रिमिनल जस्टिस एडमिनिस्ट्रेशन और जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में ब्राइट वे पब्लिक स्कूल, बाबूगंज, लखनऊ में पोक्सो अधिनियम एवं बच्चों के प्रति बढ़ते यौन अपराधों की रोकथाम के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश द्विवेदी के मार्गदर्शन तथा क्रिमिनल एंड क्रिमिनल जस्टिस एडमिनिस्ट्रेशन के सहायक आचार्य डॉ. ओमेंद्र कुमार यादव के संयोजन में संपन्न हुई।

कार्यशाला की शुरुआत छात्र अनुपम गुप्ता ने समाज कार्य विभाग के परिचय और कार्यशाला की भूमिका के संक्षिप्त विवरण के साथ की। इसके बाद संस्कृति ने पॉक्सो कानून का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए बाल दुर्व्यवहार के प्रकार, कारण और बच्चों पर इसके प्रभाव जैसे व्याकुलता और अवसाद के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पोक्सो अधिनियम के तहत 18 वर्ष से कम उम्र का व्यक्ति बालक की श्रेणी में आता है और वह अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके बाद अनुपम गुप्ता ने पोक्सो अधिनियम में कोर्ट और पुलिस द्वारा बच्चों के अनुकूल वातावरण बनाए रखने और एक साल के अंदर सुनवाई समाप्त करने के प्रावधानों के बारे में बच्चों और शिक्षकों को जानकारी दी। छात्र आनंद ने अपने कुछ वास्तविक अनुभव और उदाहरण देकर बच्चों को विस्तृत रूप से जागरूक किया।

अदिति ने बच्चों को किसी भी दुर्व्यवहार या उत्पीड़न के खिलाफ चुप ना बैठने और अपने माता-पिता या शिक्षकों को इसकी रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि अधिनियम के अनुसार बालक की पहचान को गुप्त रखा जाता है। अंत में, अमन चौधरी और अभिषेक रघुवंशी ने बच्चों से कार्यशाला से संबंधित प्रश्न पूछे और चॉकलेट वितरण के साथ कार्यशाला का समापन किया। इस कार्यशाला में विद्यालय के शिक्षक भी उपस्थित रहे। 

Also Read

किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

6 Jul 2024 09:41 PM

लखनऊ Lucknow News : किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

मोहनलालगंज सीएचसी में मेडिकोलीगल गलत बनाए जाने से नाराज किन्नरों ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय में हंगामा किया। और पढ़ें