विश्व जनसंख्या दिवस 2024 : नुक्कड़ नाटक से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति किया जागरुक

नुक्कड़ नाटक से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति किया जागरुक
UPT | विश्व जनसंख्या दिवस पर बलरामपुर अस्पताल में लोगों को जागरुक करते नुक्कड नाटक के कलाकार

Jul 11, 2024 20:25

विश्व जनसंख्या दिवस पर बृहस्पवितार को बलरामपुर चिकित्सालय में लोगों को जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया गया।

Jul 11, 2024 20:25

Short Highlights
  • बलरामपुर अस्पताल में हुए विभिन्न कार्यक्रम
  • डॉक्टरों ने बताए जनसंख्या वृद्धि के दुष्परिणाम 
Lucknow News : विश्व जनसंख्या दिवस पर बृहस्पवितार को बलरामपुर चिकित्सालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनके माध्यम से लोगों को जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया गया। सबसे पहले अस्पताल परिसर में नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने जनसंख्या वृद्धि के नकारात्मक प्रभाव और परिवार नियोजन के लाभों को रोचक ढंग से पेश किया। इसके बाद चिकित्सा विशेषज्ञों ने जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दों पर खुली चर्चा की और जनसंख्या वृद्धि के कारण होने वाली समस्याओं पर प्रकाश डाला। इसके अलावा विभिन्न पोस्टर और बैनरों के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

जनसंख्या नियंत्रण के लिए आगे आएं लोग
इस अवसर बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. पवन  कुमार ने कहा कि हम सभी को मिलकर जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में प्रयास करने होंगे, ताकि भविष्य में हमारे बच्चों के लिए एक बेहतर और स्थिर समाज सुनिश्चित किया जा सके। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनबी सिंह ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि एक गंभीर समस्या है, जो हमारे स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव डालती है। इस समस्या से निपटने के लिए हमें जनसंख्या नियंत्रण के विभिन्न उपायों को अपनाना होगा और लोगों को इसके महत्व के बारे में जागरूक करना होगा। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से हम समाज को परिवार नियोजन के महत्व के बारे में जागरूक कर सकते हैं। 

Also Read

गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

18 Jul 2024 02:10 AM

लखनऊ Lucknow News : गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के गजरियन गांव में डायरिया के फैलने की जानकारी व एक की मौत के बाद महापौर, नगर आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को पीजीआई क्षेत्र के कल्ली पश्चिम.... और पढ़ें