योगी सरकार का भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन: फिरोजाबाद में एसडीएम सहित पांच निलंबित, दर्ज होगी एफआईआर

फिरोजाबाद में एसडीएम सहित पांच निलंबित, दर्ज होगी एफआईआर
UPT | cm yogi adityanath

Jul 10, 2024 19:01

उपजिलाधिकारी, फिरोजाबाद विवेक राजपूत ने सिरसागंज तहसील में तैनाती के दौरान जून 2024 में जमीन से जुड़े मामले की सुनवाई करते हुए न्यायालय के पारित आदेश को खारिज कर संदिग्ध रूप से आदेश पारित किया।

Jul 10, 2024 19:01

Lucknow News: प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग को लेकर एक और बड़ा एक्शन लिया है। फिरोजाबाद जनपद के अंतर्गत सिरसागंज तहसील में गलत तरीके से जमीन खरीदने, संदिग्ध रूप से अपने करीबियों को जमीन दिलाने के मामले में कड़ा एक्शन लेते हुए सरकार ने उपजिलाधिकारी, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और पेशकार को निलंबित कर दिया है। जांच के लिए गठित कमेटी की सिफारिश के बाद यह कार्रवाई की गई है। शासन की ओर से जिलाधिकारी को इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश सरकार के सतर्कता विभाग की ओर से इन सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच के भी निर्देश दिए गए हैं। 

गलत तरीके से जमीन हड़पने का है मामला
प्रकरण के मुताबिक उपजिलाधिकारी, फिरोजाबाद विवेक राजपूत ने सिरसागंज तहसील में तैनाती के दौरान जून 2024 में ग्राम रुधैनी की जमीन से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए अवर न्यायालय के पारित आदेश को खारिज कर संदिग्ध रूप से आदेश पारित किया। इसके बाद आदेश के महज पांच दिन के अंदर अनियमित तरीके से पद का दुरुपयोग करते हुए संबंधित जमीन अपने गृह जनपद के निवासियों एवं अन्य सगे संबंधियों को दिला दी गई। इस मामले में प्रथम दृष्टया उत्तरदायी पाते हुए प्रदेश सरकार ने विवेक राजपूत को तत्कालीन प्रभाव से निलंबित कर दिया तथा विभागीय कार्रवाई की संस्तुति कर दी है। 

नायब तहसीलदार पर भी कार्रवाई का चाबुक
इसी प्रकार, प्रभारी तहसीलदार-नायब तहसीलदार नवीन कुमार पर भी पद का दुरुपयोग कर राजस्व अधिकारियों की मिलीभगत से जमीन हड़पने और सरकारी सेवक आचरण नियमावली के उल्लंघन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित किया गया है। लेखपाल अभिलाष सिंह को भी जमीन हड़पने व फसल बर्बादी के संबंध में की गई शिकायत की जांच में दोषी पाए जाने पर उपजिलाधिकारी ने निलंबित किया है। इसके साथ ही विभागीय कार्रवाई और एफआईआर के निर्देश दिए गए हैं। 

आय से अधिक संपत्ति को लेकर जांच
प्रदेश के सतर्कता विभाग की ओर से उपजिलाधिकारी विवेक राजपूत, नायब तहसीलदार नवीन कुमार, राजस्व निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह, लेखपाल अभिलाष सिंह और उपजिलाधिकारी के रीडर प्रमोद शाक्य की आय से अधिक संपत्ति की जांच के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शासन की ओर से इन सभी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के साथ एफआईआर की संस्तुति की गई है।

Also Read

दिवाली पर योगी सरकार का बड़ा तोहफा, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

23 Oct 2024 03:56 PM

लखनऊ UP News : दिवाली पर योगी सरकार का बड़ा तोहफा, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

वर्ष 2023-2024 के लिए बोनस की यह सुविधा राज्य के सभी पूर्णकालिक अराजपत्रित कर्मचारियों को दी जाएगी। इसके साथ ही राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों, स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों, और राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिल... और पढ़ें