किसान उपभोक्ता मुफ्त बिजली सुविधा : पुराने बकाये पर सरचार्ज में भारी छूट का लाभ 30 जून तक

पुराने बकाये पर सरचार्ज में भारी छूट का लाभ 30 जून तक
UPT | मुफ्त बिजली की सुविधा।

Jun 11, 2024 03:38

योजना में पुराने बकाये को एकमुश्त अथवा किश्तों में जमा कराने पर सरचार्ज में भारी छूट का लाभ किसान उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत अब तक 21,561 उपभोक्ता पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठा चुके है।

Jun 11, 2024 03:38

Short Highlights
  • पुराने बकाये को एकमुश्त अथवा किश्तों में जमा कराने पर छूट 
  • पंजीकरण के समय उपभोक्ता को अपने शेष बकाये को एक साथ जमा कराने की सुविधा।
  • समस्त बकाये का एकमुश्त भुगतान करने पर ब्याज में 100 प्रतिशत छूट
Meerut PVVNL : मेरठ पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक ईशा दुहन (IAS) ने बताया कि निजी नलकूप किसान उपभोक्ताओं को सिंचाई के लिए न केवल मुफ्त बिजली की सुविधा दी जा रही है बल्कि किसानों के हित के लिए लागू की गयी है। इस योजना में पुराने बकाये को एकमुश्त अथवा किश्तों में जमा कराने पर सरचार्ज में भारी छूट का लाभ किसान उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत अब तक 21,561 उपभोक्ता पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठा चुके है। योजना 30 जून 2024 को समाप्त हो रही है। अतः उपभोक्ता पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठा सकते है।

नलकूप उपभोक्ता निःशुल्क विद्युत का लाभ लेना चाहते हैं 
जो निजी नलकूप किसान उपभोक्ता निःशुल्क विद्युत का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के पोर्टल पर पंजीकरण कराकर संयोजन पर मीटर स्थापित करने, के०वाई०सी० की कार्यवाही पूर्ण करने, संयोजन पर किये जा रहे घरेलू उपयोग के उपकरणों में मात्र एक एल०ई०डी० बल्ब व एक पंखा अनुमन्य करने आदि बिन्दुओं पर आवेदन करते समय अपनी सहमति, पंजीकरण कराना होगा। योजना का लाभ 01 अप्रैल 2023 से उन्हीं उपभोक्ताओं को दिया जायेगा। जिनके द्वारा अपना पंजीकरण कराकर संयोजन के सापेक्ष 31 मार्च 2023 तक के बकाये का पूर्ण भुगतान कर दिया होगा।

उपभोक्ता को अपने शेष बकाये को एक साथ
पंजीकरण के समय उपभोक्ता को अपने शेष बकाये को एक साथ (एकमुश्त) अथवा किश्तों में जमा करने के विकल्प का चयन करना होगा, उपभोक्ता को पंजीकरण के समय दिनांक 31 मार्च 2023 तक के कुल बकाये की 30 प्रतिशत धनराशि पंजीकरण राशि के रूप में जमा करनी होगी। उक्त धनराशि जमा करने के उपरान्त ही उपभोक्ता का इस योजना के अन्तर्गत पंजीकरण माना जायेगा। पंजीकरण के समय यदि उपभोक्ता समस्त बकाये का एकमुश्त भुगतान निश्चित समय में करता है तो ब्याज/विलम्ब अधिभार में 100 प्रतिशत की छूट दी जायेगी यदि उपभोक्ता समस्त बकाये का भुगतान 3 मासिक किश्तों में, विकल्पों में करता है तो ब्याज विलॅम्ब अधिभार में 90 प्रतिशत और यदि उपभोक्ता समस्त बकाये का भुगतान 6 मासिक किश्तों का विकल्प चयनित करता है तो ब्याज / विलम्ब अधिभार में 80 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। योजना के अन्तर्गत पंजीकरण कराने हेतु, दिनांक 30 जून 2024 तक की समय सीमा निर्धारित की गयी है। दिनांक 30 जून 2024 के उपरान्त, जिनका 31 मार्च 2023 तक का बकाया है एवं उनके द्वारा पंजीकरण नही कराया गया है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। 

नलकूप पर मीटर लगाना अनिवार्य कर दिया गया 
निजी नलकूप किसानों को मुफ्त विद्युत आपूर्ति दिये जाने के लिए संयोजन पर मीटर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। किसान उपभोक्ताओं को 10 हार्स पावर तक 140 यूनिट/किलोवाट प्रति माह उपयोग करने पर 1045 यूनिट / माह तक सौ प्रतिशत् की छूट मिलेगी एवं 140 यूनिट / किलोवाट प्रति माह से अधिक उपयोग करने पर अतिरिक्त खपत का टैरिफ के अनुसार पूर्ण भुगतान उपभोक्ता को करना होगा। इस व्यवस्था से पश्चिमांचल डिस्कॉम के अन्तर्गत लगभग 5 लाख किसान निजी नलकूप उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

पंजीकरण कराने की 30 जून तक की समय सीमा 
पंजीकरण कराने की 30 जून तक की समय सीमा है तपश्चात् बकाया धन राशि का, योजना की निर्गत शर्त के अनुसार बकाया जमा कराना होगा। उपभोक्ता अपना पंजीकरण uppcl-org के माध्यम से अथवा किसी भी विभागीय खण्ड / उपखण्ड कार्यालय, विभागीय कैश काउन्टर या जन सुविधा केन्द्र में जाकर, छूट संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व पंजीकरण करा सकते हैं। 

Also Read

सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

14 Jun 2024 09:55 PM

मेरठ Meerut News : सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

परिजनों को संभालने के लिए रिश्तेदार मौजूद थे लेकिन माहौल देखकर उनका भी धैर्य टूट गया और वो भी दहाड़े मारकर रोने लगे। कृष्ण अवतार गोयल का बेटा, बहू और पोता तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए गए थे। और पढ़ें