बदलता उत्तर प्रदेश : मेरठ में बनने जा रही है सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड टाउनशिप, मेडा ने 7.17 करोड़ रुपये किए खर्च

मेरठ में बनने जा रही है सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड टाउनशिप, मेडा ने 7.17 करोड़ रुपये किए खर्च
UPT | मेरठ में बनने जा रही है सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड टाउनशिप

May 29, 2024 17:53

दिल्ली रोड पर स्थित गांव छज्जूपुर और मोहिउद्दीनपुर में प्रदेश की पहली सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड टाउनशिप के निर्माण कार्य की शुरुआत हो चुकी है...

May 29, 2024 17:53

Meerut News : दिल्ली रोड पर स्थित गांव छज्जूपुर और मोहिउद्दीनपुर में प्रदेश की पहली सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड टाउनशिप के निर्माण कार्य की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार को मेरठ विकास प्राधिकरण (मेडा) द्वारा पांच किसानों ने 0.7983 हेक्टेयर भूमि का बैनामा कर दिया है। इसके बदले मेडा ने 7.17 करोड़ रुपये के चेक दिए हैं।

किसानों की जमीन का किया जाएगा बैनामा
इस परियोजना के तहत लगभग 300 हेक्टेयर क्षेत्र में बहुमंजिली इमारतें, पार्क, आईटी हब, और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। मेडा ने इस परियोजना के लिए कुल 7,75,26,341 रुपये खर्च किए हैं। जिसमें भूमि की खरीद भी शामिल है। इस हफ्ते और अधिक किसानों की जमीन का बैनामा किया जाएगा।

टाउनशिप के लिए किया 200 करोड़ रुपये का बजट जारी
दूसरे चरण में कायस्थ गावड़ी और इकला गांव में बहुमंजिली इमारतें दिखाई देंगी। प्रदेश सरकार ने इस टाउनशिप के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट मेडा को जारी किया है। जिसके बाद मेडा ने इससे जमीनों की खरीद शुरू कर दी है। मंगलवार को पांच बैनामे किए गए हैं। शीघ्र ही आठ खसरा संख्या भूमि के भी बैनामे होंगे।

437 किसानों ने 85 हेक्टेयर जमीन के लिए दे दी सहमति
मेडा के मुख्य नगर नियोजक विजय कुमार सिंह ने बताया कि पहले चरण में 112 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। जिसमें छज्जूपुर में 30.09 और मोहिउद्दीनपुर में 111.79 हेक्टेयर जमीन पर टाउनशिप विकसित होगी। यह अधिग्रहण 750 किसानों को प्रभावित करेगा। अब तक 85 हेक्टेयर जमीन के लिए 437 किसानों ने सहमति दी है।

फ्लैटेड फैक्टरी लाने की भी तैयारी 
मेडा के उपाध्यक्ष अभिषेक पांडेय ने बताया कि टाउनशिप में भव्य शोरूम, बहुमंजिली इमारतें, मॉल, शॉपिंग कांप्लेक्स, आईटी हब, ग्रुप हाउसिंग, कंपनियों के कार्यालय, मेडिसिटी सेंटर, इंस्टीट्यूशनल, औद्योगिक एवं अन्य प्रकार की मिक्स गतिविधियां होंगी। औद्योगिक गलियारा, जिसमें जेम्स एंड ज्वेलरी, कैंची, स्पोर्ट्स आदि उद्योग जिनको कम जगह की आवश्यकता होती है, उन्हें फ्लैटेड फैक्टरी के तौर पर भी यहां लाने की तैयारी है।

कई मुख्य जगहों से होगा संबंधित
मेडा के सचिव एके सिंह ने बताया कि टाउनशिप का स्थान दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए सुविधाजनक होगा। क्योंकि यह कई मुख्य जगहों से संबंधित होगा।  टाउनशिप मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन से लगभग 1.3 किमी, डीएफसी कॉरिडोर से लगभग 1.5 किमी, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, बस स्टेंड, हरिद्वार बाईपास से लगभग दो किमी, मोहिउद्दीनपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 1.5 किमी, परतापुर रेलवे स्टेशन से लगभग चार किमी और मेरठ सिटी से लगभग 10 किमी की दूरी पर होगी।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें