Meerut weather : प्रचंड गर्मी से लोग कर रहे त्राहिमाम, तीन दिन हीटवेव का अलर्ट

प्रचंड गर्मी से लोग कर रहे त्राहिमाम, तीन दिन हीटवेव का अलर्ट
UPT | नौतपा में सूरजदेव उगल रहे आग।

May 30, 2024 02:19

भीषण गर्मी के कारण कई इलाकों में पानी और ​बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। वहीं कई जगहों से गर्मी में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। गर्मी में बिजली की मांग बढ़ी है। बीते मंगलवार को गर्मी...

May 30, 2024 02:19

Short Highlights
  • भीषण गर्मी के कारण कई इलाकों में पानी और बिजली कटौती
  • धूप की तपिश और भीषण लू के थपेड़ों से लोग बेहाल
  • न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक 
Weather News : मेरठ में इन दिनों प्रचंड गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। नौतपा का असर मेरठ और पश्चिम यूपी में देखने को मिल रहा है। सूरज आसमान से आग बरसा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार यानी 29 मई को भी लू का असर रहेगा। भीषण गर्मी के कारण कई इलाकों में पानी और ​बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। वहीं कई जगहों से गर्मी में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। गर्मी में बिजली की मांग बढ़ी है। बीते मंगलवार को गर्मी और धूप की तपिश और भीषण लू के थपेड़ों से लोग बेहाल नजर आए। 

मौसम विभाग का अलर्ट तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि मेरठ का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहेगा। मेरठ में 14 साल बाद दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है। यही नहीं, यह इस गर्मी के सीजन का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। 

भीषण लू का दिख रहा है असर
उन्होंने बताया कि आने वाले तीन दिनों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में कई जिलों में भीषण लू चलने का अनुमान है। हालांकि इस बीच आसमान साफ रहेगा। उन्होंने बताया कि मेरठ का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य पांच डिग्री अधिक 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत रहा है।

गर्मी से अभी राहत नहीं
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि गर्मी से अभी राहत की उम्मीद नहीं है। तापमान बढ़ने से आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। ऐसे में गर्मी काफी परेशानी बढ़ा सकती है। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन लू का रेड अलर्ट जारी किया है।

पक्षियों पर गर्मी का असर
मेरठ में भीषण गर्मी से इंसान ही नहीं बेजुबान पक्षी भी परेशान हैं। हीट स्ट्रोक से पशु-पक्षी तनाव में आ रहे हैं। गाजियाबाद के कवि नगर स्थित पक्षी अस्पताल में रोजाना 70-80 पक्षियों को इलाज के लिए लाया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि जख्मी पक्षी के मामले में 20 से 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

बढ़ती गर्मी के चलते बढ़ी बिजली की मांग
पारा चढ़ने से मेरठ में बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड तोड़ रही है। दोपहर पीक पॉवर डिमांड तीन गुना तक पहुंच गई। वास्तविक समय पर बिजली की मांग को बताने वाले वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अधिकतम मांग पिछले सभी आंकड़ों से ऊपर चली गई। 

Also Read

परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

6 Oct 2024 05:38 PM

मेरठ महेंद्र सिं​ह टिकैत जयंती : परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

जिलाधिकारी से मिलवाने मेरठ कलेक्ट्रेट ले गए जहां पर वार्ता जारी है। धरनास्थल पर अभी सैंकड़ों ट्रैक्टर और किसान मौजूद हैं। और पढ़ें