National Anti Ragging Day : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में एंटी रैगिंग अवेयरनेस महोत्सव का आयोजन, जानें इसका उद्देश्य

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में एंटी रैगिंग अवेयरनेस महोत्सव का आयोजन, जानें इसका उद्देश्य
UPT | नेशनल एंटी रैगिंग दिवस पर सीसीएसयू में आयोजित कार्यक्रम

Aug 13, 2024 02:48

अटल सभागार में ओरिएंटेशन कार्यक्रम के माध्यम से एंटी रैगिंग अवेयरनेस महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के नवागंतुक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Aug 13, 2024 02:48

Short Highlights
  • विभिन्न विभागों के नवागंतुक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने भाग लिया
  • विद्यार्थियों ने पौधे भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया
  • रैगिंग संबंधी प्रक्रियाओं को विस्तार से छात्रों को बताया
CCSU News : नेशनल एंटी रैगिंग दिवस 12 अगस्त 2024 को, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के प्रॉक्टोरियल बोर्ड के तत्वाधान में अटल सभागार में ओरिएंटेशन कार्यक्रम के माध्यम से एंटी रैगिंग अवेयरनेस महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के नवागंतुक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह, चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर बीरपाल सिंह और चीफ़ वार्डन प्रोफेसर दिनेश कुमार ने विधिवत रूप से किया। 

सप्ताह भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की
समारोह में केमिस्ट्री, भौतिकी , इंजीनियरिंग ,फार्मेसी , पत्रकारिता,फाइन आर्ट्स, जूलॉजी ,एमसीए, हिंदी, अंग्रेजी, लॉ, एमबीए, योग इत्यादि विभागों के विद्यार्थियों ने सम्मान व कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में पौधे भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। इसके पश्चात, एंटी रैगिंग सप्ताह कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर डॉ. सचिन और डॉ. योगेंद्र गौतम ने सप्ताह भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। 

अचीवमेंट्स और ज़ीरो रैगिंग, कैंपस हार्मनी के विषय में जानकारी दी
विश्वविद्यालय के कुलानुशासक एवं निदेशक शोध प्रोफेसर बीरपाल सिंह ने पीपीटी के माध्यम से विश्वविद्यालय का परिचय , अचीवमेंट्स और ज़ीरो रैगिंग, कैंपस हार्मनी के विषय में जानकारी दी, उन्होंने विश्वविद्यालय के विभिन्न प्रशासनिक पदाधिकारियों का परिचय कराया तथा रैगिंग संबंधी अनुशासनात्मक कार्यवाहियों एवं रिपोर्टिंग प्रक्रियाओं को भी विस्तार से बताया। 

छात्रावास स्तर पर एंटी रैगिंग  संबंधी  पहलुओं पर विचार रखे
चीफ़ वॉर्डन प्रोफेसर दिनेश कुमार ने छात्रावास स्तर पर एंटी रैगिंग  संबंधी  पहलुओं पर विचार रखे। 
छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों को जीरो रैगिंग कैंपस के महत्व और किसी भी समस्या के समाधान के लिए सहयोग की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

विश्वविद्यालय में एक सकारात्मक माहौल बनाए रखें
कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने अपने आशीर्वाद भाषण में विद्यार्थियों के साथ अपने पढ़ाई के समय अनुभव साझा किए और उन्हें उदाहरणों के माध्यम से प्रेरित किया कि वे विश्वविद्यालय में एक सकारात्मक माहौल बनाए रखें, अपने व्यक्तित्व को निखारे और परिवार एवं शिक्षकों एवं विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें। कुलपति जी ने विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थी हेतु एक म्यूजिकल क्लब गठित किए जाने की आवश्यकता और उसके क्या लाभ हो सकते हैं उसे पर प्रकाश डाला।

सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया
कार्यक्रम के अंतिम चरण में निर्देशक सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक प्रोफेसर नीरज सिंघल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा कार्यक्रम का संचालन कर रही असिस्टेंट प्रॉक्टर डॉक्टर स्वाति सिंह द्वारा राष्ट्रगान के उपरांत कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई। इस इवेंट के समन्वय एवं सहायक कुलानुशासन इंजीनियर प्रवीण पंवार और डॉ. स्वाति शर्मा ने सफल आयोजन हेतु सभी का धन्यवाद दिया

एंटी रैगिंग अवेयरनेस संबंधी सेल्फी पॉइंट पर शिक्षकों में विद्यार्थियों ने खूब सेल्फियां एवं फोटो लिए

कार्यक्रम स्थल पर लगे एंटी रैगिंग अवेयरनेस संबंधी सेल्फी पॉइंट पर शिक्षकों में विद्यार्थियों ने खूब सेल्फियां एवं फोटो लिए। इस अवसर पर प्रोफेसर अनिल मलिक, प्रोफेसर अनुज शर्मा,प्रोफेसर अशोक कुमार, प्रोफेसर नीलू जैन, प्रोफेसर राकेश शर्मा , डॉक्टर वाय पी सिंह,अभियंता मनीष मिश्रा,डॉक्टर प्रदीप चौधरी, डॉक्टर दुष्यंत चौहान, प्रो अलका तिवारी,डॉक्टर केपी सिंह,डॉक्टर अंजू, डॉक्टर वैशाली पाटिल, डॉक्टर मनी गर्ग , डॉ अंजू, डॉ भावना, मितेंद्र कुमार गुप्ता, डॉ धर्मेंद्र, अमरपाल सिंह, इत्यादि उपस्थित थे।

Also Read

मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

5 Oct 2024 08:47 PM

गाजियाबाद नरसिंहानंद का सिर कलम करने की धमकी : मुस्लिम युवक ने रखा 1 लाख का इनाम, पुलिस ने दर्ज किया मामला

श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरि का सिर कलम करने वाले को 1 लाख रुपये देने की घोषणा हुई है। यह घोषणा फेसबुक पर फिरोज खान नामक एक व्यक्ति द्वारा की गई है। और पढ़ें