Baghpat News : महायोजना का नक्शा व रिपोर्ट तैयार, जानिए क्या नए बदलाव हुए शामिल

महायोजना का नक्शा व रिपोर्ट तैयार, जानिए क्या नए बदलाव हुए शामिल
UPT | Symbolic Image

Jul 19, 2024 12:32

महायोजना 2031 के बदलाव के बाद नक्शा और रिपोर्ट तैयार हो गई हैं। इसकी सूचना विश्वकोषीय रूप में बृहस्पतिवार को शासन को भेज दी गई है। अब उम्मीद की जा रही है कि अगस्त...

Jul 19, 2024 12:32

Baghpat News : महायोजना 2031 के बदलाव के बाद नक्शा और रिपोर्ट तैयार हो गई हैं। इसकी सूचना विश्वकोषीय रूप में बृहस्पतिवार को शासन को भेज दी गई है। अब उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने में इस पर शासन की मुहर लग जाएगी। जैसे ही शासन कमेटी इस पर मुहर लगाएगी, महायोजना 2031 का नया रूपांतरण पूर्णरूप से लागू हो जाएगा।

अगस्त तक लग सकती इस पर मुहर
बागपत-बड़ौत-खेकड़ा विकास प्राधिकरण ने जून 2022 में महायोजना-2031 का ड्राफ्ट तैयार किया था। इसके बाद अगस्त 2022 तक आपत्तियों और सुझावों को आमंत्रित किया गया था। इस प्रक्रिया में कुल 568 आपत्तियां सामने आई। जिन पर सुनवाई कर निस्तारण किया गया और कमिश्नर की मुहर के बाद शासन में पेश किया गया। इसके बाद महायोजना में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए और फिर से आपत्तियों को सुनवाई के लिए बुलाया गया। इस दौरान करीब 290 नई आपत्तियां सामने आई। जिन पर तीन से पांच जुलाई तक कमिश्नर द्वारा सुनवाई की गई। महायोजना में कई बदलावों के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद एक बोर्ड बैठक में ये प्रस्ताव देखे गए और उसकी अनुमोदना की गई। इन संशोधनों के नक्शा और रिपोर्ट की तैयारी पूरी हो चुकी है और इसे बृहस्पतिवार को शासन को भेज दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि अगले माह में इस पर मुहर लगाई जाएगी।


इस तरह के बदलाव किए गए शामिल
  • नैथला के समीप से मेरठ-सोनीपत रेलवे लाइन के लिए जमीन का प्रस्ताव
  • मीतली में मेडिकल काॅलेज और उसके आसपास स्पोर्ट्स सिटी व व्यावसायिक उपयोग के लिए जमीन चिह्नित
  • अग्रवाल मंडी टटीरी में बस स्टैंड व ट्रांसपोर्ट नगर
  • बागपत में नौरोजपुर गुर्जर मार्ग पर औद्योगिक क्षेत्र
  • मवीकलां में दिल्ली-देहरादून इकनोमिक कॉरिडोर के पास भूमि का मिश्रित उपयोग होगा
  • बागपत-मेरठ नेशनल हाईवे पर जवाहरपुर मेवला के पास औद्योगिक क्षेत्र
  • बागपत व खेकड़ा में रिवर फ्रंट के पास पार्क व खेल मैदान
  • बागपत में नैथला की सड़क की चौड़ाई 30 मीटर करना
  • खेकड़ा से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे तक हरित पट्टी को हटाकर औद्योगिक किया गया
  • बड़ौत से आगे महावतपुर के पास ट्रांसपोर्ट नगर की जगह में बदलाव किया गया
  • बड़ौत बाईपास को बावली से आगे की तरफ किया गया

कमिश्नर की बैठक में मिली मंजूरी
बागपत-बड़ौत-खेकड़ा विकास प्राधिकरण ने महायोजना-2031 के लिए नए नक्शे और रिपोर्ट की तैयारी पूरी कर ली है। इस महायोजना को मंजूर करने के लिए कमिश्नर की बैठक में इसे अंतिम स्वीकृति दे दी गई थी। बागपत-बड़ौत-खेकड़ा विकास प्राधिकरण के सचिव सुभाष सिंह ने बताया कि इस नए नक्शे और रिपोर्ट को अब तत्काल शासन को भेज दिया जाएगा। इस पर शासन की मुहर लगने के बाद, महायोजना-2031 को पूरी तरह से लागू किया जाएगा। इस महायोजना के नए नक्शे और रिपोर्ट के तहत बागपत-बड़ौत-खेकड़ा क्षेत्र में विकास की रफ्तार को तेज करने का प्रयास किया जा रहा है। यह नया योजनाकारी बदलाव और सुधार के साथ विकास प्रक्रिया को और भी सुगम बनाने का लक्ष्य रखता है।

Also Read

प्रदूषण से पश्चिम में हालात खराब, शहरों का एक्यूआई 200 के पार

18 Oct 2024 09:08 AM

मेरठ Air Pollution UP : प्रदूषण से पश्चिम में हालात खराब, शहरों का एक्यूआई 200 के पार

प्रदेश के जिन शहरों को सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल किया गया है। उनमें मेरठ, नोएडा, मुजफ्फरनगर, गजरौला, गाजियाबाद, आगरा, प्रयागराज, बरेली, फिरोजाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, खुर्जा, लखनऊ, मुरादाबाद, रायबरेली और वाराणसी और पढ़ें