Baghpat News : प्रभारी मंत्री जसवंत सिंह सैनी बोले-जिस स्तर की शिकायत उस ही स्तर पर हो शीघ्र समाधान

प्रभारी मंत्री जसवंत सिंह सैनी बोले-जिस स्तर की शिकायत उस ही स्तर पर हो शीघ्र समाधान
UPT | बागपत प्रभारी मंत्री जसवंत सिंह सैनी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

Sep 23, 2024 21:41

जनता को एक आसानी प्राप्त हो जनता को समाधान न मिलने पर वह जिला मुख्यालय पर आती है इस कार्यशैली में फील्ड के अधिकारी बदलाव करें।

Sep 23, 2024 21:41

Short Highlights
  • प्रभारी मंत्री ने ली राजस्व ,कानून व विकास कार्यों की समीक्षा बैठक
  • कानून व्यवस्था व विकास कार्यों में ना हो कोई लापरवाही 
  • पात्र व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का मिले लाभ
Baghpat News : बागपत जनपद प्रभारी मंत्री, राज्यमंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास विभाग उत्तर प्रदेश जसवंत सिंह सैनी ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व ,कानून व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करें। पात्र व्यक्तियो को सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ मिले। आम आदमी पीड़ित व्यक्ति के साथ अधिकारी अच्छा व्यवहार करें। उन्हें सरकार की योजना के प्रति अच्छे से जोड़े और जो पात्र हैं। उन्हें लाभान्वित करें सरकार पीड़ित के लिए गंभीर है।

सरकार का उद्देश्य आम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचना
सरकार का उद्देश्य आम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचना है और उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना है। उन्होंने निर्देश दिए की लेखपाल स्तर की समस्या का समाधान तहसील स्तर तक हो जाना चाहिए। जनता को जिला मुख्यालय पर आना ना पड़े। जिस स्तर की जो शिकायत है उसका उसी स्तर पर निराकरण हो। जिससे की जनता को आवागमन ना करना पड़े। जनता को एक आसानी प्राप्त हो जनता को समाधान न मिलने पर वह जिला मुख्यालय पर आती है इस कार्यशैली में फील्ड के अधिकारी बदलाव करें। उन्होंने यह निर्देश दिए कि अधिकारी 10 से 12 जनता दर्शन करें और शिकायतों का समाधान करें।

सीएम डैशबोर्ड के संदर्भों की समीक्षा 
प्रभारी मंत्री ने सीएम डैशबोर्ड के संदर्भों की समीक्षा की। उन्होंने कहा जिन विभागों की रैंकिंग खराब है इसमें सुधार किया जाए। गंभीरता के साथ तत्परता दिखाएं और कार्य को गुणवत्ता के साथ करें। जनपद हमेशा अच्छी रैंकिंग में आना चाहिए। जनपद की रैंकिंग वर्तमान में 17वीं है। जिन विभागों की रैंकिंग से रैंकिंग नीचे गिरी है उन्हें सुधार करने की आवश्यकता है।

बीमारी का प्रकोप चल रहा स्वच्छता का रखे ध्यान 
उन्होंने ग्राम व शहर स्तर पर साफ सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की बीमारी का प्रकोप चल रहा है स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। गांव में समय-समय पर स्प्रे होता रहे। जिससे कि आम जनमानस स्वस्थ रहे और बीमारियों से बचा रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जो मरीज उपचार लेने आते हैं उन्हें गुणवत्ता के साथ उपचार दिया जाए। चिकित्सा के व्यवहार पर मरीज का बेहद फर्क पड़ता है मृद व्यवहार के साथ चिकित्सक अपना कार्य करें।

शिक्षा के प्रति संबंधित अधिकारी संवेदनशील रहे  
उन्होंने कहा शिक्षा, स्वास्थ्य में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा शिक्षा के प्रति संबंधित अधिकारी संवेदनशील रहे। शिक्षा से ही जीवन शुरू होता है जिससे एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है। निपुण परीक्षा नवंबर में प्रस्तावित है इसे कराए जाने के निर्देश दिए। 

ऑपरेशन कायाकल्प में बागपत प्रथम स्थान पर 
ऑपरेशन कायाकल्प में जनपद बागपत प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा जो सड़के गड्ढा मुक्त होनी है, उन पर कार्य किया जाए। बागपत की जनता को कोई भी आवागमन में किसी तरह की कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।

कर-करेत्तर व राजस्व कार्यो की समीक्षा 
उन्होंने कर-करेत्तर व राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा जो वार्षिक लक्ष्य मिला है उसके सापेक्ष कार्य किया जाए। राजस्व में जनपद अग्रिम रहना चाहिए शासन से मिले हुए लक्ष्य के सापेक्ष संबंधित अधिकारी कार्य करें।

किसानों को तकनीकी जानकारी 
प्रभारी मंत्री ने कहा किसानों को तकनीकी जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक सरकार की मंशा के अनुरूप तकनीकी से सीधा जोड़ा जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा किसान को खाद,बीज के लिए परेशान होना ना पड़े, खाद की उपलब्धता रहनी चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के संबंध में निर्देश दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि में किसानों को किसी तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए। 

छपरौली विधायक ने दिए गन्ना भुगतान के निर्देश 
छपरौली विधायक डॉ. अजय कुमार ने गन्ना विभाग को गन्ना भुगतान कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यशैली में बदलाव लाया जाए। जिन गन्ना मिलों पर जनपद बागपत का गन्ना जाता है उनसे शत प्रतिशत भुगतान कराया जाए। 

आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायत निस्तारण के निर्देश 
आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाले संदर्भों का समय अंतर्गत निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि संबंधित शिकायतकर्ता की शिकायत का निस्तारण गुणवत्ता के साथ समय अंतर्गत किया जाए। इस उद्देश्य से सभी अधिकारी कार्य करें और अपने दायित्वों का निर्भन करें।

पुलिस का संवाद जन सामान्य से ठीक हो 
मंत्री ने कानून व्यवस्था के कार्यो की भी समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस का संवाद जन सामान्य से ठीक हो। अपनी तहरीर के लिए आए तो उनकी समस्या को सुना जाए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साइबर सेल द्वारा अपराधों से 24 लख रुपए वापस कराए गए हैं। 933 लोगों की अपराधी हिस्ट्री खोली गई है। पुलिस की अपराधियों पर पैनी नजर रहे कानून का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाए पुलिस निरंतर फूट पेट्रोलिंग करते रहें पुलिस के क्यूआर कोड सिस्टम की प्रशंसा की उन्होंने कहा जो थाने में प्रार्थना पत्र आए उनका समय अंतर्गत निस्तारण किया जाए।

बागपत प्रभारी मंत्री की समीक्षा बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक अर्पित विजय वर्गीय  अपर जिलाधिकारी वित्त/र राजस्व पंकज वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तीरथ लाल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एसके चौधरी सहित आदि अधिकारी जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे। 

Also Read

पूरे परिवार की करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

24 Sep 2024 01:48 AM

गाजियाबाद गाजियाबाद के बिल्डर पर ईडी का बड़ा एक्शन : पूरे परिवार की करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

प्रवर्तन निदेशालय की जांच की शुरुआत सीबीआई ग़ाज़ियाबाद द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर की गई थी। इस प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत विभिन्न धाराओं में साई कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डर्स और उसके सहयोगियों पर बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया ... और पढ़ें