जलवायु परिवर्तन कार्यशाला : जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना और देश के स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना

जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना और देश के स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना
UPT | जलवायु परिवर्तन कार्यशाला में बच्चों को प्रशस्ति पत्र देते डीएम बागपत।

Sep 14, 2024 09:34

जिसका  उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से जुड़े स्वास्थ्य खतरों को पहचानना, उनका मूल्यांकन करना और उनसे निपटने के उपाय तैयार करना है।

Sep 14, 2024 09:34

Short Highlights
  • कार्यशाला में विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया
  • जिलाधिकारी ने बच्चों से वार्ता की पर्यावरण से संबंधित सवालों के दिये उत्तर
  • जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे के बारे में किया आगाह 
Bahpat News : बागपत में भारत सरकार ने जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे और इसके मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को ध्यान में रखते हुए "नेशनल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज एंड ह्यूमन हेल्थ" (NPCCHH) की शुरुआत सात सितंबर 2024 से 13 सितंबर 2024 तक किया गया है। कार्यक्रम के अंतिम दिन आज गेटवे इंटरनेशनल स्कूल बागपत में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विद्यार्थियों के मध्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जलवायु परिवर्तन से जुड़े स्वास्थ्य खतरों को पहचानना
उन्होंने जलवायु परिवर्तन के संबंध में बच्चों को जागरूक किया। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी तीरथ लाल के नेतृत्व में जनपद में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर सुरुचि शर्मा के पर्यवेक्षण में किया गया। जिसका  उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से जुड़े स्वास्थ्य खतरों को पहचानना, उनका मूल्यांकन करना और उनसे निपटने के उपाय तैयार करना है।

बच्चों को रोजमर्रा के जीवन मे प्लास्टिक का उपयोग कम
जिलाधिकारी ने बच्चों से बातचीत की। इस दौरान बच्चों के पर्यावरण से संबंधित सवालों के उत्तर दिये। जिलाधिकारी ने बच्चों के सवालों को गंभीरता से लेते हुए बच्चों को रोजमर्रा के जीवन मे प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करना, सार्वजानिक वाहन,  सौर ऊर्जा का प्रयोग, अधिक से अधिक वृक्षारोपण, अपशिष्ट पृथक्करण संदेश दिया। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना ताकि वे जलवायु से संबंधित स्वास्थ्य खतरों को समझ सकें और उससे निपटने के लिए तैयार रहें।

प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया
इस दौरान निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता में छात्रों पोस्टर चैताली,जोया मिर्जा, बंश चौहान, निबंध में कनिष्का शर्मा, एकलव्य, अर्जुन चौहान को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया सभी छात्रों को मन लगाकर पढ़ाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम बागपत अभिनाश त्रिपाठी, डिप्टी सीएमओ डॉक्टर यशवीर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक बागपत डॉक्टर विभास राजपूत सहित आदि उपस्थित रहे।

Also Read

लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

18 Sep 2024 11:06 AM

मेरठ Meerut News : लग्जरी फ्लैट बनाने वाली कंपनी द्वारा धोखाधड़ी मामले में ईडी का मेरठ सहित देश भर में छापा

हाईकोर्ट के आदेश पर बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। अदालत ने अधिकारियों को कानूनी कार्रवाई जारी रखने को कहा। जिसके बाद दिल्ली स्थित ईडी के जोनल कार्यालय की टीमों ने देशभर में कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी और पढ़ें