Delhi-Dehradun Expressway : दिल्ली से देहरादून ढाई घंटे में, जानें एक्सप्रेस वे की खासियत

दिल्ली से देहरादून ढाई घंटे में, जानें एक्सप्रेस वे की खासियत
UPT | Delhi-Dehradun Expressway

Jul 11, 2024 01:56

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा होने के बाद दिल्ली से देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर पर वाहन फर्राटा भरेंगे। इस समय दिल्ली से देहरादून की दूरी या करीब 235 किमी है। यह दूरी एक्सप्रेस-वे बनने के बाद घटकर 210 रह जाएगी।

Jul 11, 2024 01:56

Short Highlights
  • दिल्ली से देहरादून की दूरी 235 किलोमीटर से घटकर 210 किमी रह जाएगी
  • दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर पर जल्द ही वाहन भरेंगे फर्राटा 
  • कई जगह निर्माण कार्य ना होने पर तय समय में नहीं पूरा हो पाएगा कार्य
Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली से देहरादून की दूरी मात्र ढाई घंटे में पूरी हो सकेंगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा होने के बाद दिल्ली से देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर पर वाहन फर्राटा भरेंगे। इस समय दिल्ली से देहरादून की दूरी या करीब 235 किमी है। यह दूरी एक्सप्रेस-वे बनने के बाद घटकर 210 रह जाएगी। यानी 25 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। 

तैयारी अधिकारियों ने कर ली
दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण कार्य इस समय कई जगह पर लटका हुआ है। इसके चलते काम निर्धारित समय 31 अगस्त 2024 तक पूरा नहीं हो पाएगा। जिसके चलते अब एक साल बाद दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर पर दिल्ली से लेकर देहरादून तक वाहन दौड़ सकेंगे। जिसकी तैयारी अधिकारियों ने कर ली है। 

दिल्ली-देहरादून इकॉनमिक कॉरिडोर तीन राज्य दिल्ली, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश
निर्माण पूरा होने के बाद दिल्ली से देहरादून की यात्रा छह घंटे नहीं, सिर्फ ढाई घंटे में पूरी हो सकेगी। दिल्ली-देहरादून इकॉनमिक कॉरिडोर तीन राज्य दिल्ली, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हरिद्वार और देहरादून तक प्रस्तावित है। बागपत से लेकर सहारनपुर जिले तक दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का चार फेस में निर्माण तेजी से चल रहा है।

फेस दो और चतुर्थ में ज्यादातर कार्य अधर में लटका
राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण बागपत इकाई की ओर से एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए लक्ष्य 31 अगस्त 2024 का समय निर्धारित किया गया है। लक्ष्य तक काम पूरा होना संभव नहीं है। फेस दो और चतुर्थ में ज्यादातर कार्य अधर में लटका है। शामली जिले में काॅरिडोर का बुटराड़ा गांव में बिजलीघर की भूमि शिफ्टिंग न होने और निर्माण एजेंसी को एक्सप्रेसवे की भूमि हस्तांतरित नहीं हो पाई है। वर्तमान में दिल्ली से देहरादून की दूरी या करीब 235 किमी है, जो एक्सप्रेस-वे बनने की के बाद घटकर 210 रह जाएगी। दिल्ली-देहरादून-सहारनपुर एक्सप्रेसवे को 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के लिए ने डिजाइन किया गया है। 

Also Read

हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

18 Jul 2024 12:22 AM

हापुड़ Hapur News : हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर शासन ने मंगलवार देर रात को एसपी अभिषेक वर्मा और एएसपी राजकुमार अग्रवाल को हटा दिया था। उनको मुख्यालय से अटैच किया गया था। और पढ़ें