Baghpat News : बागपत में मिलावटी कुटटू और खाद्य पदार्थों की धरपकड़ के लिए बाजार में उतरी FDA टीम

बागपत में मिलावटी कुटटू और खाद्य पदार्थों की धरपकड़ के लिए बाजार में उतरी FDA टीम
UPT | बागपत में एफडीए की टीम द्वारा पकड़ा गया मिलावटी खोया।

Oct 06, 2024 09:21

मिलावटी पदार्थ एवं पेय के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम हेतु विशेष कर कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, सूखे मेवे मूंगफली साबूदाना रामदाना व अन्य फलाहार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जनपद में 11 अक्टूबर 2024 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

Oct 06, 2024 09:21

Short Highlights
  • नवरात्रि व आगामी दशहरा दीपावली त्योहारों के दृष्टिगत अभियान
  • खाद्य सुरक्षा विभाग 11 अक्टूबर 2024 तक चलाएगा अभियान
  • नवरात्रि एवं अन्य पर्वों पर विक्रय होने वाले खाद्य पदार्थों पर विशेष सतर्कता निगरानी 
Baghpat News : बागपत में प्रदेश सरकार के सख्त निर्देशों के क्रम में जनपद में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में खाध सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा सहायक खाद्य आयुक्त मानवेंद्र सिंह के पर्यवेक्षण में जनपद में टीम गठित हैं। सरकार के निर्देश के क्रम में यह अभियान नवरात्रि एवं अन्य पर्वों पर विक्रय होने वाले खाद्य पदार्थों पर विशेष सतर्कता निगरानी रखते हुए प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है।

मिलावटी पदार्थ एवं पेय के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम
जिसके क्रम में नवरात्रि के त्योहारों के दृष्टिगत मिलावटी पदार्थ एवं पेय के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम हेतु विशेष कर कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, सूखे मेवे मूंगफली साबूदाना रामदाना व अन्य फलाहार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जनपद में 11 अक्टूबर 2024 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को साफ स्वच्छ खाध पे पदार्थ उपलब्ध हो सके जिससे कि किसी के स्वास्थ्य को किसी तरह की कोई हानि ना हो। हानिकारक रसायनों से कृत्रिम रूप से पकाए गए फलों को भी खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है। जिससे कि आम जनमानस अपने परिवार के साथ खुशहाली से स्वस्थ होकर त्यौहार को मना सके।

दूध,खोया के नमूने भरे गए
सहायक खाद्य आयुक्त मानवेंद्र सिंह खाद्य पदार्थों को लेकर सरकार के निर्देशों के क्रम में अभियान पर निकले हुए हैं आज उनके व उनकी टीम द्वारा आज मितली निवासी भरत दूध खोया भंडार से दूध में खोया के नमूने भरे गए। अग्रवाल मंडी टटीरी में विकास चिकन कॉर्नर से पनीर आदि के नमूने लिए गए। 

चिकन कार्नर में गंदगी मिलने पर नोटिस जारी
विकास चिकन कॉर्नर में साफ सफाई न मिलने पर गंदगी पाई जाने पर उन्होंने नोटिस जारी किया, सुधर्मा ट्रेडिंग कंपनी सैदा नमक नमूना लिया गया व 30 मसाले के पैकेट , 4 रस के पैकेट ,4 नमकीन के पैकेट पांच टॉफी पैकेट मौके पर ही खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नष्ट कराया। उन्हें मिट्टी में कवर कराया व अरुण शर्मा कोताना रोड समा के चावल, अरुण कुमार निकट बिजली घर बडौद के यहां से कुट्टू का आटा का नमूना एकत्रित किया है।  जो राजकीय प्रयोगशाला लखनऊ के लिए भेज दिए गए हैं।

नमूना संग्रहित कर विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किया गया
कुट्टू के आटे के उपभोग से बीमार व्यक्तियों के द्वारा बताए गए खाद्य प्रतिष्ठान चौहान किराना स्टोर गौरीपुर जवाहर नगर से कुट्टू का नमूना संग्रहित कर विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किया गया तथा मौके पर पाया दो किग्रा कुट्टू जप्त किया गया।
इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम में मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी नेहा चौधरी व अंकित श्रीवास्तव, यागदत्त आर्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहे।
 

Also Read

इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

6 Oct 2024 10:02 AM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में मिली कपल की लाश : इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

ग्रेटर नोएडा में दादरी थाना क्षेत्र के जंगल में एक प्रेमी जोड़े का शव मिला। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। और पढ़ें