बदलता उत्तर प्रदेश : बागपत के पुरा महादेव गांव में बनेगा अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र

बागपत के पुरा महादेव गांव में बनेगा अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र
UPT | बागपत के पुरा महादेव गांव में अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र को लेकर बैठक करते जिलाधिकारी

Oct 15, 2024 22:54

योग और आरोग्य केंद्र की स्थापना से स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जिससे क्षेत्र की विकास दर में वृद्धि होगी। यह प्रोजेक्ट बागपत को योग, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक धरोहरों का संगम बनाकर एक वैश्विक आकर्षण का केंद्र बनाएगा।

Oct 15, 2024 22:54

Short Highlights
  • बागपत जिले को मिलेगी पर्यटन के क्षेत्र में नई पहचान 
  • पर्यटन मंत्रालय द्वारा हेरिटेज श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गांव का खिताब जीत चुका है
  • बागपत बनेगा योग, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक धरोहरों का संगम 
Baghpat News : बागपत जिले को पर्यटन के क्षेत्र में एक नई पहचान मिलने जा रही है। पुरा महादेव गांव में एक अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र स्थापित किया जाएगा। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में यह परियोजना प्राथमिकता के आधार पर संचालित की जा रही है। डीएम के दिशा-निर्देशों के तहत भूमि क्रय प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने वाली है। इस परियोजना के लिए 87 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के बाद इस महत्वाकांक्षी केंद्र का निर्माण कार्य तेजी से शुरू होगा।

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम
परियोजना बागपत को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पुरा महादेव गांव, जो अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है, हाल ही में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा हेरिटेज श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गांव का खिताब जीत चुका है। इससे न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि बागपत में योग एवं आरोग्य जैसे स्वास्थ्य पर्यटन के नए आयाम खुलेंगे।

प्रोजेक्ट प्राथमिकता पर
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के कुशल नेतृत्व और स्थानीय प्रशासन के निरंतर प्रयासों के चलते बागपत को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने के लिए यह प्रोजेक्ट प्राथमिकता पर है। इसके धरातल पर आने से न केवल बागपत में पर्यटन को नई दिशा मिलेगी, बल्कि रोजगार और उद्यमिता को भी जबरदस्त बढ़ावा मिलेगा। खासकर, दिल्ली की निकटता का लाभ उठाते हुए, यह केंद्र देश-विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करेगा, जिससे जिले की आर्थिक और सामाजिक समृद्धि में बड़ा योगदान होगा।

स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे
योग और आरोग्य केंद्र की स्थापना से स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जिससे क्षेत्र की विकास दर में वृद्धि होगी। यह प्रोजेक्ट बागपत को योग, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक धरोहरों का संगम बनाकर एक वैश्विक आकर्षण का केंद्र बनाएगा। जिससे जिले की प्रतिष्ठा में भी इजाफा होगा। बागपत के इस ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट से स्थानीय प्रशासन का यह संदेश स्पष्ट है कि पर्यटन, रोजगार और आर्थिक विकास को लेकर उनकी प्रतिबद्धता सुदृढ़ है।

Also Read

जानवरों की समस्या पर दो गुटों में बंटे निवासी, मेंटेनेंस और सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

15 Oct 2024 11:07 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी में आवारा कुत्तों का आतंक : जानवरों की समस्या पर दो गुटों में बंटे निवासी, मेंटेनेंस और सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हिमालय प्राइड सोसाइटी में आवारा कुत्तों का आतंक छाया हुआ है। दो दिन पहले एक बच्चे और एक मेड को कुत्तों ने काट लिया, जिससे सोसाइटी में दहशत का माहौल... और पढ़ें