अटल भूजल योजना जलकोष यात्रा : भारतीय सनातन में जल से ही पूजा, जल में आध्यात्मिक शक्तियां - पदमश्री उमाशंकर पांडेय

भारतीय सनातन में जल से ही पूजा, जल में आध्यात्मिक शक्तियां - पदमश्री उमाशंकर पांडेय
UPT | पिलाना में अटल भूजल योजना के अंतर्गत जल कोष यात्रा का आयोजन

Sep 01, 2024 15:43

गंगा और यमुना के देश में पानी का बाजार खड़ा हो गया है। गरीब पानी कहां से खरीद पाएगां दुनिया में जल संकट है, पानी बनाया नहीं जा सकता केवल बचाया जा सकता है। वर्षा की बूंद को पकड़ों खेत का पानी खेत में खेत की मिट्टी खेत में, घर का पानी घर में, गांव का पानी तालाब में रोके।

Sep 01, 2024 15:43

Short Highlights
  • अटल भूजल योजना के अंतगर्त जलकोष यात्रा आयोजन
  • जलयोद्धा पद्यश्री उमाशंकर पांडेन ने जल संरक्षण पर रखे विचार
  • गंगा और यमुना के देश में पानी का बाजार खड़ा हो गया है  
Atal Ground Water Scheme Jalkosh Yatra : जनपद बागपत के विकास खण्ड पिलाना के नेहरू इन्टर कॉलेज, पिलाना में अटल भूजल योजना के अंतर्गत जल कोष यात्रा का आयोजन किया गया। जल कोष यात्रा के मुख्य अतिथि जलयोद्धा पद्मश्री श्री उमाशंकर पाण्डेय द्वारा जल संरक्षण के विषय पर चर्चा की गई। जल जीवन का आधार है जल विलक्षण है,जल सर्वव्यापी है, जल असाधारण है, जल राष्ट्रीय संपदा है, जल अमृत है, जल शक्ति है, जल ऊर्जा है, भारतीय सनातन में जल से ही पूजा, जल में आध्यात्मिक शक्तियां होती हैं। यह विचार उमाशंकर पाण्डेय के द्वारा जल कोष यात्रा के दौरान जनपद- बागपत के विकास खण्ड-पिलाना के नेहरू इन्टर कॉलेज के प्रांगण में साझा किये गए।

किसान ने खेती करना छोड़ दिया तो 140 करोड़ व्यक्ति को कौन भोजन देगा
जिन्हें पानी से प्रेम है ऐसे पानीदार समाज को अपने विचारों से अवगत कराया। जल के अभाव में यदि किसान भाइयों ने खेती करना छोड़ दिया तो 140 करोड़ व्यक्ति को कौन भोजन देगा। उन्होंने कहा कि गंगा और यमुना के देश में पानी का बाजार खड़ा हो गया है। गरीब पानी कहां से खरीद पाएगां दुनिया में जल संकट है, पानी बनाया नहीं जा सकता केवल बचाया जा सकता है। वर्षा की बूंद को पकड़ों खेत का पानी खेत में खेत की मिट्टी खेत में, घर का पानी घर में, गांव का पानी तालाब में रोके। जल आंदोलन को जन आंदोलन बनाने के लिए निकाली जल कोष यात्रा में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, आमजन नागरिक, प्रधान गण जिम्मेदार अधिकारी भाग ले रहे हैं।

जल स्वराज के लिए मैं समाज को जागृत कर रहा हूं
पदश्री पांडेय ने कहा ​कि जल स्वराज के लिए मैं समाज को जागृत कर रहा हूं। इसके लिए मुझे राज्य, समाज, सरकार तीनों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। ग्राम पंचायत- चौहल्दा में जूनियर हाई स्कूल में पानी की पाठशाला के दौरान ग्रामवासियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया । नेहरू इन्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य डा0 सत्यबीर सिंह द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने में अभूतपूर्व योगदान दिया। जल कोष यात्रा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डा0 राहुल पाण्डेय, मेनेजिंग डायरेक्टर काम कनक दुर्गा कन्सल्टेन्सी सुश्री कामना झा, नोडल अधिकारी अटल भूजल योजना सर्वेश कुमार, समाज सेवी कृष्णपाल सिंह, आईईसी एक्सपर्ट अमित कुमार श्रीवास्तव, एग्रीकल्चर एक्सपर्ट घनेन्द्र सिंह व अटल भूजल योजना के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे। ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार व ग्राम सचिव संजय खोखर व अन्य ग्रामवासियों के द्वारा बड़ी संख्या में सम्मिलित तालाब का पूजन, वृक्षारोपण ,जैसे सामाजिक विषयों पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें