बागपत में इस दिन बंद रहेंगी शराब और मांस की दुकानें : सावन शिवरात्रि की तैयारी शुरू, DM ने जारी किया आदेश

सावन शिवरात्रि की तैयारी शुरू, DM ने जारी किया आदेश
UPT | बंद रहेंगी शराब और मांस की दुकानें

Jun 26, 2024 15:34

कांवड़ मेले और शिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों...

Jun 26, 2024 15:34

Short Highlights
  • कांवड़ मेले और शिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है
  • कांवड़ मार्ग पर नियमित अंतराल पर दूरी दर्शाने वाले साइन बोर्ड लगाए जाएंगे
  • मांस की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी और शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी
Baghpat News : उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में आगामी कांवड़ मेले और शिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों और मंदिर समितियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में जिलाधिकारी ने कांवड़ मार्ग पर व्यापक व्यवस्थाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग पर नियमित अंतराल पर दूरी दर्शाने वाले साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर, मार्ग पर स्थित मांस और शराब की दुकानें इस अवधि के दौरान बंद रखी जाएंगी।

जिलाधिकारी ने दिए कई निर्देश
बैठक के दौरान, स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ मार्ग पर साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां भी सड़कें क्षतिग्रस्त हैं, उनकी तत्काल मरम्मत की जाए। बिजली व्यवस्था को लेकर भी कड़े निर्देश दिए गए। नगर पंचायत, नगर पालिका और जिला पंचायत राज अधिकारी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी गांवों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो। साथ ही, यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी स्थान पर ट्रांसफॉर्मर सीधे जमीन पर न रखे गए हों।

सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर हुई चर्चा
इसके अलावा, सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए, कांवड़ मार्ग पर स्थापित किए जाने वाले सभी ड्यूटी पॉइंट्स पर संबंधित कर्मचारी का नाम और मोबाइल नंबर साइनेज बोर्ड पर अंकित करने का निर्देश दिया गया। जानकारी के अनुसार, पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने भी बैठक में भाग लिया और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का आश्वासन दिया।

सभी शिविरों के पास खाद्य सुरक्षा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य
जिलाधिकारी ने कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले गूलर के पेड़ों की टहनियां साफ करने और उन पर लाल झंडे लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बिजली के खंभों के पास कोई शिविर नहीं लगाया जाएगा। साथ ही, सभी शिविरों के पास खाद्य सुरक्षा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य किया गया है। शिविरों में काम करने वाले व्यक्तियों का पुलिस सत्यापन भी अनिवार्य किया गया है।

बंद रहेंगी शराब और मांस की दुकानें
व्यापारिक गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए, यह निर्देश दिया गया कि प्रत्येक दुकान पर मूल्य सूची प्रदर्शित की जाए। मांस की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी और शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। यातायात प्रबंधन पर ध्यान देते हुए, जिलाधिकारी ने कहा कि सड़कों पर दुकानें नहीं लगाई जाएंगी। दुकानों के लिए अलग स्थान चिह्नित किए जाएंगे ताकि सड़कों पर कांवड़ियों का आवागमन सुगम रहे। पार्किंग व्यवस्था को भी सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया।

हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे
जिलाधिकारी ने कांवड़ मार्ग की मैपिंग कराने और एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने का निर्देश दिया, ताकि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल सहायता प्रदान की जा सके। इन व्यापक तैयारियों के साथ, बागपत जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि कांवड़ मेला और शिवरात्रि पर्व सुरक्षित, व्यवस्थित और धार्मिक भावना के अनुरूप संपन्न हो।

Also Read

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर थाने में नए कानून के तहत पहला मामला दर्ज, पांच गिरफ्तार

1 Jul 2024 01:50 PM

गौतमबुद्ध नगर New Criminal Laws Implemented : ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर थाने में नए कानून के तहत पहला मामला दर्ज, पांच गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा के थाना सूरजपुर में नए कानून के तहत पहला केस दर्ज किया गया है। इस मामले में पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से अपराधियों की जमानत करवाने वाले एक गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। और पढ़ें