Baghpat News : बागपत के युवाओं को मिलेगा आपदा प्रबंधन का निःशुल्क प्रशिक्षण, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बागपत के युवाओं को मिलेगा आपदा प्रबंधन का निःशुल्क प्रशिक्षण, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
UPT | युवा आपदा मित्र परियोजना के बारे में जानकारी देते नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारी।

Oct 06, 2024 09:15

सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के उपरांत जीवन और चिकित्सा बीमा हेतु पंजीकृत किया जाता है और इमरजेंसी रेस्पोंडर्स किट (ईआरके) किट प्रदान की जाती है जिसमें हार्ड बूट, लाइटर, फर्स्ट एड बॉक्स, लाइफ जैकेट

Oct 06, 2024 09:15

Short Highlights
  • युवा आपदा मित्र परियोजना के तहत होगा प्रशिक्षण 
  • नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस, बीएसजी वॉलिंटियर होंगे प्रशिक्षित
  • आपदा मित्र आपदा के समय प्रतिक्रिया, समन्वय, प्रबंधन हेतु होंगे तैयार
Baghpat News : बागपत में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा से निपटने की तैयारी व प्रक्रिया को प्रभावी बनाने की तैयारी में लगी है। इसके लिए प्रदेश के 25 सर्वाधिक आपदा संवेदनशील जिलों में युवा आपदा मित्र स्कीम शुरू की है जिसका उद्देश्य आपात स्थितियों में लोगों को वॉलंटियर बनकर आपदा से निपटने के लिए सशक्त बनाना है। प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने वाले युवाओं को आपदा के समय प्रतिक्रिया, समन्वय, प्रबंधन, प्राथमिक उपचार संबंधी बुनियादी तकनीकों का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र संगठन सहित भारत स्काउट व गाइड के स्वयंसेवकों को लखनऊ में दस दिनों का प्रशिक्षण मिलेगा।

300 एनसीसी, 150 एनएसएस के स्वयंसेवकों का चयन
युवा आपदा मित्र परियोजना हेतु बागपत से 1000 युवाओं का चयन कर उनको आपदा मित्र के रूप में प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिसमें 300 एनसीसी, 150 एनएसएस, 150 नेहरू युवा केन्द्र संगठन और 400 भारत स्काउट एंड गाइड स्वयंसेवकों का चयन किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए इच्छुक युवा नेहरू युवा केन्द्र बागपत के कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर अथवा ऑनलाइन माध्यम से लिंक https://bit.ly/Aapda1000 लिंक पर पंजीकरण कर सकते है। प्रशिक्षण को पूरा करने वाले सभी स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा एवं प्रशिक्षण हेतु सभी व्यय राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा वहन किया जाएगा। 

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
जानकारी देते हुए नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि इसके लिए आवेदक बागपत जिले का निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य हो। आवेदक की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम सातवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक रूप से स्वस्थ हो। चयन में युवतियों को प्राथमिकता दी जाएगी। पंजीकरण उपरांत आवेदकों के संकलित विवरण को संबंधित विभाग में भेजा जाएगा जिसके उपरांत प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी होने पर आवेदकों को सूचित किया जाएगा।

प्रशिक्षण के उपरांत होगा बीमा और मिलेगी किट 
सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के उपरांत जीवन और चिकित्सा बीमा हेतु पंजीकृत किया जाता है और इमरजेंसी रेस्पोंडर्स किट (ईआरके) किट प्रदान की जाती है जिसमें हार्ड बूट, लाइटर, फर्स्ट एड बॉक्स, लाइफ जैकेट, मच्छरदानी, रेनकोट, पानी की बोतल, टॉर्च, सेफ्टी हेलमेट जैसी जरूरी वस्तुएं होती है। साथ ही प्रशिक्षित आपदा मित्रों को जिला स्तरीय आपदा वॉलंटियर की सूची से जोड़ा जाता है जिसके माध्यम से विभिन्न अवसरों पर युवाओं की स्वैच्छिक सेवाएं ली जाती है।
 

Also Read

इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

6 Oct 2024 10:02 AM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में मिली कपल की लाश : इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

ग्रेटर नोएडा में दादरी थाना क्षेत्र के जंगल में एक प्रेमी जोड़े का शव मिला। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। और पढ़ें