Weather Update : जल्द आएंगे Cold Weather के दिन, दिसंबर से भीषण शीत लहर के लिए रहिए तैयार

जल्द आएंगे Cold Weather के दिन, दिसंबर से भीषण शीत लहर के लिए रहिए तैयार
UPT | Cold Weather Forecast

Oct 09, 2024 08:59

ला नीना प्रभाव के कारण इस बार सर्दियों में उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड और बारिश की संभावना अधिक है। सर्दियों के दौरान दिसंबर और जनवरी में शीत लहरें चलेगीं ठंड का सबसे अधिक प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश

Oct 09, 2024 08:59

Short Highlights
  • 20 अक्टूबर के बाद यूपी में ठंड का दौर होगा शुरू
  • इस बार जनवरी में ठंड होगी अपने पूरे चरम पर 
  • शीत लहरों से कांपेगा पूरा पश्चिम यूपी   
UP Winter Weather : इस साल पूरे उत्तर प्रदेश में ठंड अन्य सालों की अपेक्षा अधिक रहने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिक डॅा एन सुभाष ने बताया कि 20 अक्टूबर के बाद से ठंड की शुरूआत होगी। उन्होंने बताया कि अक्टूबर के अंत में तापमान गिरना शुरू होगा। दिसंबर-जनवरी में भीषण शीत लहरें चल सकती हैं।

जनवरी माह में ठंड अपने चरम पर होगी
जनवरी माह में ठंड अपने चरम पर होगी। पश्चिम यूपी में मॉनसून की वापसी हो गई है। अब मौसम में बदलाव का दौर शुरू है। यूपी में अब मॉनसूनी बारिश की संभावना नहीं है। ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम में ठंडका अहसास होना शुरू होगा। अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंडक महसूस होने लगेगी। नवंबर से ठंड का प्रभाव बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल पश्चिम यूपी में ठंड सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। दिसंबर और जनवरी माह में जहां तापमान में तेजी से गिरावट आएगी वहीं भीषण शीत लहर भी चलेगी। जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत में ठंड अपने पूरे चरम पर होगी। 

ला नीना का असर
उन्होंने बताया कि ला नीना प्रभाव के कारण इस बार सर्दियों में उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड और बारिश की संभावना अधिक है। सर्दियों के दौरान दिसंबर और जनवरी में शीत लहरें चलेगीं ठंड का सबसे अधिक प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पहाड़ी क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। ​सरकार और मौसम विभाग की ओर से सलाह दी जा रही है कि ठंड से बचने के लिए पहले से तैयारी रखें और मौसम के बदलावों को ध्यान में जरूर रखें। 
 

Also Read