Delhi-Dehradun Expressway elevated road : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे एलिवेटेड रोड पर खास होगा सफर, ATMS और इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम से लैस होगी सड़क

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे एलिवेटेड रोड पर खास होगा सफर, ATMS और इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम से लैस होगी सड़क
UPT | दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड

Oct 23, 2024 09:50

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे परियोजना का अंतिम हिस्सा यही एलिवेटेड रोड, इससे लगी डाटकाली टनल और आरटीओ चेकपोस्ट तक बना फ्लाईओवर है।

Oct 23, 2024 09:50

Short Highlights
  • राजाजी टाइगर रिजर्व और शिवालिक वन प्रभाग के घने जंगल से गुजरेगा
  • ढाई घंटे में पूरा होगा सैकड़ों किलोमीटर का सफर 
  • दिल्ली से देहरादून की दूरी 23 किलोमीटर होगी कम  
Delhi Dehradun Expressway Elevated Road : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड अब पूरी तरह से बनकर तैयार है। ये एलिवेटेड रोड 12 किलोमीटर लंबी होगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड का रोमांचक सफर राजाजी टाइगर रिजर्व और शिवालिक वन प्रभाग के घने जंगल से गुजरेगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम कैमरे और इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम से पूरी तरह से लैस होगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड को दिसंबर 2024 में इसे वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड बन जाने से दिल्ली से देहरादून की दूरी 23 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। यह सफर ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

स्लैब डाले जाने के बाद सड़क की पेंटिंग पूरी
दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे पर जंगल के बीच रोमांच का सफर होगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड का सफर इसलिए खास होगा, क्योंकि यह राजाजी टाइगर रिजर्व और शिवालिक वन प्रभाग के घने जंगल के बीच से गुजरेगी। रोमांच के इस सफर के लिए वाहन चालकों और यात्रियों को मजा आएगा। हालांकि, अंतिम चरण के शेष कार्य होने के कारण इसे वाहनों के लिए दिसंबर 2024 में खोला जाएगा।

ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत कैमरे
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) एलिवेटेड रोड को पूरा करने में जुटा है। वर्तमान में साइनेज के साथ एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत कैमरे और इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम लगाने संबंधी कार्य किया जा रहा है। एलिवेटेड रोड पर स्लैब डालने के बाद बीते रविवार को सड़क पर पेंटिंग संबंधी कार्यों को भी पूरा किया जा चुका था।

23 किमी कम दिल्ली की दूरी, ढाई घंटे में सफर
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे परियोजना का अंतिम हिस्सा यही एलिवेटेड रोड, इससे लगी डाटकाली टनल और आरटीओ चेकपोस्ट तक बना फ्लाईओवर है। यह तीनों कार्य अब अंतिम स्थिति में हैं। वर्तमान में दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी 236 किलोमीटर है, जो इस परियोजना के सभी पैकेज पूरे  होने के बाद घटकर 213 किलोमीटर रह जाएगी। यानी, दिल्ली से देहरादून की दूरी 23 किलोमीटर कम हो जाएगी। यह सफर ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

एलिवेटेड रोड पर कैमरे चेक करेंगे स्पीड, आनलाइन कटेगा चालान
एलिवेटेड रोड पर वाहनों की स्पीड नियंत्रण में रखने के लिए एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) की व्यवस्था की जाएगी। इसके माध्यम से कैमरे वाहनों की रफ्तार पर निगाह रखेंगे और तय मानक से अधिक रफ्तार पाए जाने पर आनलाइन चालान कटेगा। 

दुर्घटना की सूचना स्वत: कंट्रोल रूम को मिलेगी
एलिवेटेड रोड पर वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम (वीआइडीएस) लगाए जाएंगे। जो सड़क दुर्घटना की दशा में स्वत: ही कंट्रोल रूम को सूचना भेज देंगे। जिससे कि समय राहत एवं बचाव कार्य किए जा सकें। दिसंबर माह तक यह कार्य भी पूरा कर दिया जाएगा। 
 

Also Read

अवैध पेट्रोल-डीजल के गोदाम में पुलिस की छापेमारी, 35 हजार लीटर मिलावटी तेल बरामद

23 Oct 2024 09:48 PM

मेरठ मेरठ में तेल का खेल : अवैध पेट्रोल-डीजल के गोदाम में पुलिस की छापेमारी, 35 हजार लीटर मिलावटी तेल बरामद

पुलिस को छापेमारी में गेझा गांव के खेत में बने गोदाम में 35 हजार लीटर डीजल और 15 हजार लीटर पेट्रोल बरामद हुआ। गोदाम में जमीन के अंदर एक कैटर मिला। और पढ़ें