Meerut News : पिछड़ा वर्ग के युवतियों की उठेगी डोली, शादी अनुदान योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

पिछड़ा वर्ग के युवतियों की उठेगी डोली, शादी अनुदान योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
UPT | शादी अनुदान योजना

Oct 22, 2024 16:08

पहचान पत्र की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति, विवाह के प्रमाणपत्र की छायाप्रति, वर व कन्या की आयु से सम्बन्धित प्रमाणपत्र, आधार कार्ड तथा आवेदक व कन्या का फोटो होने पर शादी अनुदान हेतु आनलाईन आवेदन किया जा सकता है

Oct 22, 2024 16:08

Short Highlights
  • शादी अनुदान योजना के अंतगर्त मिलेगा 20 हजार रुपये
  • शादी की तिथि के 90 दिन पहले करना होगा आवेदन
  • आवेदन की सभी प्रक्रिया होगी आनलाइन आवेदन  
Vivah Anudan Yojana :  पिछड़ा वर्ग के युवतियों के घर शहनाई बजेगी और उनकी डोली उठेगी। अन्य पिछड़ा वर्ग के (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) गरीब व्यक्ति शादी अनुदान योजनान्तर्गत युवतियों की शादी हो सकेगी। इसके लिए आनलाईन आवेदन करना होगा। जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी शैलेष रॉय ने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग के (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के गरीब व्यक्तियों की शादी अनुदान योजनान्तर्गत पात्र आवेदकों को 20 हजार रुपये का अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।

आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवेदन शादी की तिथि
शादी अनुदान हेतु आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवेदन शादी की तिथि के 90 दिन पूर्व तथा 90 दिन पश्चात् तक (उस ही वित्तीय वर्ष में) www.shadianudan.upsdc.gov.in लिंक पर जाकर किया जा सकता है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जनपद मेरठ के अन्य पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी हेतु बर्तमान में कुल 139 लाभार्थियों का बजट प्राप्त है।

शादी अनुदान आवेदन हेतु अर्हता निम्न प्रकार है
आवेदक अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) का होना चाहिए, पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। शादी अनुदान योजनान्तर्गत आवेदक की आय शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए। एक आवेदक अधिकतम 02 पुत्रियों की शादी अनुदान हेतु आवेदन कर सकता है।

पहचान पत्र की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति
पहचान पत्र की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति, विवाह के प्रमाणपत्र की छायाप्रति, वर व कन्या की आयु से सम्बन्धित प्रमाणपत्र, आधार कार्ड तथा आवेदक व कन्या का फोटो होने पर शादी अनुदान हेतु आनलाईन आवेदन किया जा सकता है। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिये कार्यालय जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, विकास भवन, कचहरी परिसर, मेरठ में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।
 

Also Read

बनारस स्टेडियम से बाबू सम्पूर्णानन्द का नाम हटाए जाने के विरोध में मेरठ में धरने पर बैठे कांग्रेसी

22 Oct 2024 05:26 PM

मेरठ Meerut News : बनारस स्टेडियम से बाबू सम्पूर्णानन्द का नाम हटाए जाने के विरोध में मेरठ में धरने पर बैठे कांग्रेसी

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महिला हेड कांस्टेबल के साथ हुई घटना पर विरोध जताया और कहा जब प्रदेश मे पुलिस ही सुरक्षित नहीं है तो आम जनता का क्या हाल होगा और पढ़ें