बड़ी खबर : नोएडा-ग्रेटर नोएडा की बहुमंजिला सोसाइटियों की लिफ्ट खराब होने पर दर्ज होगा मुकदमा, इन पर गिरेगी गाज 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा की बहुमंजिला सोसाइटियों की लिफ्ट खराब होने पर दर्ज होगा मुकदमा, इन पर गिरेगी गाज 
UPT | गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला।

Aug 31, 2024 23:11

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बैठक की। इस दौरान उन्होंने आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट रखरखाव की कमी के चलते हो रहे हादसों को रोकने के लिए प्रवर्तन की कार्रवाई करने के आदेश दिए।

Aug 31, 2024 23:11

Short Highlights
  • गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला
  • जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत जारी किया आदेश
Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर की बहुमंजिला सोसाइटियों की लिफ्ट में खराबी की खबरें आए दिन आती रहती हैं। इसको देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसमें यह तय किया है कि लिफ्ट में खराबी आने पर सीधे तौर पर रखरखाव करने वाली एजेंसी और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक के बाद डीएम ने ये आदेश जारी किए हैं। 

जानकारी के मुताबिक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बैठक की। इस दौरान उन्होंने आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट रखरखाव की कमी के चलते हो रहे हादसों को रोकने के लिए प्रवर्तन की कार्रवाई करने के आदेश दिए। इसके अलावा डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण की ड्रोन से निगरानी करने पर जोर दिया दिया। जर्जर भवन और बेसमेंट में कोचिंग सेंटरों का संचालन न होने देने के आदेश दिए गए।

बता दें कि लिफ्ट में खराबी आने के दोनों इलाकों में कई मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को परेशानी से बचाने के लिए अब आदेश जारी किए गए हैं। बहुमंजिला सोसाइटियों की लिफ्ट में खराबी बड़ा मुद्दा बन चुका है। डीएम ने कहा कि जर्जर भवनों और बेसमेंट में कोचिंग सेंटर चलने की कई शिकायतें मिली हैं। इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

सोसाइटी की लिफ्ट में 25 मिनट तक फंसे रहे तीन लोग
बता दें कि ग्रेटर नोएडा की आम्रपाली गोल्फ होम्स सोसाइटी की लिफ्ट में शुक्रवार दोपहर तीन लोग 25 मिनट तक फंसे रहे। सिक्योरिटी गार्ड्स ने बड़ी मशक्कत के बाद लिफ्ट का गेट खोल सभी को बाहर निकाला। सोसाइटी के लोगों ने बताया कि टावर बी-4 में अचानक दोपहर के समय लिफ्ट बंद होने से महिला समेत दो युवक अंदर ही फंस गए। तीनों लोग सोसाइटी में किसी काम से आए थे। वह ऊपर से नीचे आने के लिए लिफ्ट में सवार हुए। अचानक ग्राउंड फ्लोर पर पहुंचने के बाद लिफ्ट का गेट नहीं खुला। ग्राउंड फ्लोर से ऊपर जाने के लिए लिफ्ट के पास लोग पहुंचे। जब उन्होंने बटन दबाया तो लिफ्ट का गेट नहीं खुला। इसके बाद उन्हें पता चला कि लिफ्ट में पहले से ही कुछ लोग फंसे हैं। उन्होंने तुरंत सोसाइटी के सिक्योरिटी गार्ड्स को इसकी सूचना दी। सिक्योरिटी गार्ड्स ने चाबी की मदद से लिफ्ट का गेट खोलकर सभी को बाहर निकाला।

Also Read

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ट्रैफिक से निजात दिलाओ

15 Sep 2024 12:12 AM

गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्ध नगर विकास समिति ने सीएम को लिखी चिट्ठी : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ट्रैफिक से निजात दिलाओ

गौतम बुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बढ़ती ट्रैफिक जाम की समस्या को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को एक पत्र... और पढ़ें