चमका रियल एस्टेट मार्केट : द्वारका एक्सप्रेसवे बना नया हाॅट स्पॉट, गुरुग्राम और नोएडा में प्रीमियम प्रॉपर्टीज की धूम

द्वारका एक्सप्रेसवे बना नया हाॅट स्पॉट, गुरुग्राम और नोएडा में प्रीमियम प्रॉपर्टीज की धूम
UPT | Symbolic Photo

Oct 16, 2024 18:01

दिल्ली एनसीआर में सभी प्रकार की प्रापर्टी की बिक्री में गुरुग्राम सबसे आगे है। इसके बाद सबसे हॉट रियल एस्टेट मार्केट के रूप में नोएडा उभर रहा है।

Oct 16, 2024 18:01

Noida News : त्योहार का सीजन आने के साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर में भी चमक तेजी से बढ़ रही है। दिल्ली एनसीआर में सभी प्रकार की प्रापर्टी की बिक्री में गुरुग्राम सबसे आगे है। इसके बाद सबसे हॉट रियल एस्टेट मार्केट के रूप में नोएडा उभर रहा है। इन दोनों जगह प्रीमियम प्रॉपर्टीज को हाथो-हाथ खरीदा और बुक किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी से जून में लॉन्च किए गए 27 प्रतिशत अपार्टमेंट की कीमत 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक थी।



ग्ररुग्राम में लॉन्च हुए हैं मेगा प्रोजेक्ट 
त्योहार का सीजन शुरू होते ही रियल एस्टेट मार्केट में दिल्ली-एनसीआर सबसे बड़े मार्किट के रूप में उभरा है। रिपोर्ट के अनुसार इस त्यौहारी सीजन में डेवलपर्स रियल एस्टेट प्रोजेक्ट लॉन्च कर सकते हैं, जिनकी कीमत 1 लाख करोड़ रुपये या 1 ट्रिलियन रुपये तक हो सकती है। वहीं बायर्स की रुझान देकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि त्योहार के इस सीजन में लॉन्च किए जाने वाले सभी प्रोजेक्ट को अच्छा रेस्पांस मिलेगी। डीएलएफ, मैक्स एस्टेट्स, टीएआरसी और सिग्नेचर ग्लोबल जैसे मेगा रियल एस्टेट डेवलपर्स ने गुरुग्राम में पहले ही बड़ी परियोजनाएं शुरू कर दी हैं। ये बिल्डर सूचीबद्ध संस्थाएं हैं। वे आवासीय और वाणिज्यिक दोनों तरह की परियोजनाओं के निर्माण में लगे हैं। 

नोएडा में लॉन्च होंगे आठ बिल्डर प्रोजेक्ट 
लिस्टेड और अनलेस्टेड बिल्डर्स इस साल त्योहारी सीजन में इस प्रमुख बाजार पर ध्यान केंद्रित करने वाले अन्य डेवलपर्स में अडानी रियल्टी, ट्राइडेंट ग्रुप, सेंट्रल पार्क, एम3एम, पारस, स्मार्टवर्ल्ड, काउंटी ग्रुप और गौर ग्रुप शामिल हैं। रिपोर्टों के अनुसार इन बिल्डरों ने गुरुग्राम और नोएडा में नए आवासीय प्रोजेक्ट भी बनाए हैं। ये बिल्डर जल्द ही नोएडा में कुछ बड़े प्रोजेक्ट लॉन्च करने की तैयारी में हैं। 

गुरुग्राम, नोएडा का हॉटबेड 
इस साल जुलाई में जोन्स लैंग लासेल ने बताया था कि चालू वर्ष की पहली छमाही में आवासीय प्रापर्टी की मांग खूब रही है। इसमें गुरुग्राम में 55 प्रतिशत नए लॉन्च दर्ज किए गए, जबकि नोएडा में 35 प्रतिशत नए लॉन्च हुए हैं। पूरे देश में गुरुग्राम पहले और नोएडा दूसरे स्थान पर रहा है। अधिकांश नए लॉन्च प्रीमियम श्रेणी में थे। जिसमें अच्छा-खासा उछाल देखा गया है। इस साल जनवरी-जून में लॉन्च किए गए 27 प्रतिशत अपार्टमेंट की कीमत 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक थी।

ये भी पढ़ें : बहराइच हिंसा : दर्ज हुए दो और मुकदमे, उपद्रवियों की खंगाली जा रही हिस्ट्रीशीट

द्वारका एक्सप्रेसवे बना नया हाॅट स्पॉट 
सैविल्स इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि द्वारका एक्सप्रेसवे से सटा क्षेत्र रियल एस्टेट मार्केट के लिहाज से नया हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। यहां रियल एस्टेट की प्रापर्टी की कीमतों में साल-दर-साल 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, प्रीमियम परियोजनाओं के धमाकेदार लॉन्च के बाद, पहले छह महीनों में, जुलाई-सितंबर तिमाही में बिक्री में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें : महाकुंभ 2025 : स्वच्छता को लेकर मेला प्रशासन की व्यापक तैयारी, 10 हजार सफाई कर्मचारी होंगे तैनात

यह तिमाही सबसे महत्वपूर्ण 
एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने 7 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर लिखा कि यह तिमाही रियल एस्टेट सेक्टर के लिए सबसे महत्वपूर्ण होने जा रही है, क्योंकि यह त्यौहारी सीजन की तिमाही है। उम्मीद है कि पिछली तिमाही में हुई गिरावट से उबरकर रियल एस्टेट सेक्टर में अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। डीएलएफ, जो कथित तौर पर अल्ट्रा-लक्जरी आवासीय क्षेत्र में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है, वह जिस प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है, इकेले उसका मूल्य 34,000 करोड़ रुपये है।

Also Read

देश के 11 प्रतिशत लोग मानसिक बीमारियों से ग्रसित, सबसे अधिक डिप्रेशन और एंग्जायटी से पीड़ित

16 Oct 2024 05:56 PM

मेरठ Meerut News : देश के 11 प्रतिशत लोग मानसिक बीमारियों से ग्रसित, सबसे अधिक डिप्रेशन और एंग्जायटी से पीड़ित

कार्यक्रम में सभी फैक्ट्री श्रमिकों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम की सफलता ने दर्शाया कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर संवाद करना कितना महत्वपूर्ण है। और पढ़ें